Zomato करना चाहती है शराब की होम डिलीवरी, ISWAI के सामने रखा प्रस्ताव

by

New Delhi: ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो देश में शराब की भी होम डिलीवरी करना चाहती है. जोमैटौ ने इसके लिए इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) को एक प्रत्र लिखा है. इस पत्र में जोमैटो ने शराब की ऑनलाइन डिलीवरी की पेशकश की है. कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच बढ़ी शराब की भारी मांग को देखते हुए जोमैटो इस मौके को भुनाना चाहती है.

लॉकडाउन के कारण जोमैटो के ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिजनेस को काफी नुकसान हुआ है. इसी कारण उसने ग्रॉसरी की ऑनलाइन डिलीवरी भी शुरू की है और अब वह शराब की ऑलाइन डिलीवरी करना चाहती है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जोमैटो का एक पत्र देखा है, जिसमें वह ISWAI के सामने शराब की ऑनलाइन डिलीवरी का प्रस्ताव रख रही है.

शराब की दुकानों पर है भारी भीड़

शराब की दुकानों पर है भारी भीड़

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए 25 मार्च से ही संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. इस दौरान देश में शराब की दुकानें भी बंद थी, लेकिन 4 मार्च से लागू तीसरे चरण के लॉकडाउन में केंद्र सरकार द्वारा छूट मिलने के बाद राज्यों ने शराब की दुकानों को खोलने के आदेश दिये थे. शराब की दुकानें खुलते ही ग्राहकों की काफी लंबी भीड़ देखी गई, जिससे कई जगह शारीरिक दूरी के नियम का उल्लंघन भी हुआ.

राज्यों के राजस्व का अहम स्रोत है शराब

गौरतलब है कि आबकारी विभाग राज्यों के लिए राजस्व का एक बड़ा माध्यम है. राज्य सरकारों द्वारा शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति के पीछे राज्यों द्वारा राजस्व जुटाने की मंशा भी माना जा रहा है. दिल्ली सरकार ने तो भारी मांग और दुकानों के बाहर भीड़ को देखते हुए शराब पर 70 फीसद स्पेशल कोरोना शुल्क भी लगा दिया है. वहीं भीड़ के कारण मुंबई में खुलने के दो दिन बाद ही शराब की दुकानों को फिर से बंद कर दिया गया है.

भारत में अभी नहीं है ऑनलाइन डिलीवरी का नियम

भारत में इस समय शराब की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए कोई कानूनी प्रावधान नहीं है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अब इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया जोमैटो और अन्य को शराब की ऑनलाइन डिलीवरी की मंजूरी देने की पैरवी कर रही है. ऑनलाइन डिलीवरी करने वाली कंपनियां भी इस मंजूरी के लिए लगातार कोशिशें कर रही है.

जोमैटो के सीईओ (फूड डिलीवरी) मोहित गुप्ता ने ISWAI को एक बिजनेस प्रपोजल में लिखा, ‘हमें विश्वास है कि एक टेक्नोलॉजी से जुड़े होम डिलीवरी बेस्ड सोल्युशन से एल्कोहल की खपत को बढ़ाया जा सकता है.’

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, गुप्ता ने लिखा है कि जोमैटो उन क्षेत्रों को टारगेट करेगा, जो कोरोना वायरस से कम प्रभावित हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.