यास चक्रवात पूरे झारखंड में मचाएगी तबाही, कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

by

Ranchi: झारखंड में यास चक्रवात (Yaas Cyclone Jharkhand) का भारी तबाही मचा सकती है. 25 मई को यह चक्रवात बंगाल और ओडिसा को छू रहा है. लेकिन इसके पहले से झारखंड के कई जिलों में असर शुरू हो जाएगा. (IMD Ranchi) मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने यास साइक्‍लोन को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

कई जिलों में वज्रपात के साथ भारी से भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी जानकारी के अनुसार झारखंड में यास चक्रवात का असर कम से कम पांच दिनों तक रहेगा. बंगाल और ओडिशा में चक्रवात के छूने से पहले 24 मई से ही यहां के मौसम में बदलाव शुरू हो जाएगा. 24-25 मई को झारखंड के बंगाल से सटे जिलों पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, देवघर, गिरिडीह, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में वज्रपात के साथ बारिश शुरू हो जाएगी. हवा की स्‍पीड 30-40 किमी प्रति घंटे होगी. मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से 24-25 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड में यास चक्रवात का असर

26 मई के लिए मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से झारखंड के तीन जिलों पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम ओर सरायकेला-खरसावां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया है कि इन जिलों में वज्रपात के साथ तेज बारिश होगी. हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रति घंटा रहेगी. वहीं झारखंड के बचे सभी जिलों के लिए येला अलर्ट जारी किया गया है. वज्रपात के साथ बारिश होगी. 30-40 किमी प्रतिघंटा हवा चलेगा.

27 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट खूंटी और सिमडेगा के लिए भी जारी किया गया है. वज्रपात के साथ और तेज बारिश होगी. हवा की रफ्तार भी बढ़ जाएगी. ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में 50-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. वहीं शेष जिलों में भी पहले से ज्‍यादा तेज बारिश और वज्रपात होगी. हवा की रफ्तार बढ़कर 40-50 किमी प्रति घंटा हो जाएगी. इन जिलों के लिए मौसम विभाग रांची की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है.

28 मई को झारखंड के ज्‍यादातर जिलों में भीषण बारिश

28 मई को ऑरेंज अलर्ट वाले पहले के पांच जिलों के साथ रांची, गुमला, लातेहार, राजमहल, बोकारो और हजारीबाग के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दिन यहां भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. राज्‍य के दूसरे जिलों के लिए येलो अलर्ट है जहां भारी बारिश होगी.    

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.