Yaas Cyclone Jharkhand: झारखंड के कई जिलों के लिए RED ALERT, 130 KM रफ्तार से चलेगी हवा, वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी

by

Ranchi: यास चक्रवात को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है. झारखंड के कई जिलों में 130 किमी स्‍पीड से हवा चलेगी. तेज वज्रपात होगा. बारिश भी हद से अधिक होगी.

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि 26 मई को झारखंड के दक्षिणी भागों के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां और सिमडेगा जिले में कहीं-कहीं पर अति भारी वर्षा की संभावना है. इन सभी जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने रेड अलर्ट जारी किया है.

इस रेड अलर्ट में कहा गया है कि राज्‍य के दक्षिणी भाग में कहीं-कहीं पर दोपहर में तेज हवा की गति औसतन 40-50 किमी और अधिकतम 60 किमी और देर शाम और रात तक में यह बढ़कर दक्षिणी-पूर्वी भागों में औसतन 90-120 किमी और अधिकतम 130 किमी हवा चल सकती है. वहीं दक्षिणी-पश्चिमी भागों में यह बढ़कर 70-80 किमी और अधिकतम 90 किमी चलने की संभावना है.

Read Also  Father's Day 2021: एक पिता का संघर्ष जिन्होंने दिव्यांग बेटे के लिए आविष्कार तक कर दिया

इसी तरह 27 मई के लिए भी झारखंड के दक्षिणी भागों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, गुमला और सिमडेगा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी की गई है.

रेड अलर्ट के अलावे झारखंड के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 26 मई को झारखंड के मध्‍य भागों गुमला, खूंटी और रांची में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 27 मई को रांची, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, लोहरदगा, लातेहार, पलामू और गढ़ा में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. 28 मई को झारखंड के गुमला, लोहरदगा और लातेहार जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. यहां कहीं-कहीं पर मध्‍यम दर्जे की गर्जन-वज्रपात के साथ तेज हवा अधिकतम 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

Read Also  रूपा तिर्की की मां ने न्‍याय के लिए राज्यपाल से लगाई गुहार, पत्र में कहा- बेटी की मौत की सीबीआई जांच हो

झारखंड में कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची द्वारा 25 मई के लिए चेतावनी में झारखंड के उत्‍तर पूर्वी बोकारो, धनबाद और दक्षिणी में पूर्वी-सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां भागों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. येलो अलर्ट में कहा गया है कि कहीं-कहीं पर मध्‍यम दर्जे की गर्जन के साथ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी.

इसी तरह 26 मई के लिए झारखंड के बोकारो, रामगढ़ और लोहरदगा जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है ओर कहा गया है कि कहीं-कही भारी वर्षा की संभावना है. 27 मई के लिए रामगढ़, हजारीबाग और चतरा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 28 मई को गढ़वा और पलामू जिले के लिए येलो अलर्ट है.

Read Also  आदिवासियों में होने वाले सिकल सेल आनुवांशिक बीमारी के उन्‍मूलन के लिए मुहिम शुरू

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.