Take a fresh look at your lifestyle.

World Cup 2019: पाकिस्‍तान को 89 रनों से हराकर भारत पहुंचा तीसरे रैंक पर

0

Manchester: भारत-पाकिस्तान के बीच 16 जून को वर्ल्‍ड कप-2019 का 22वां मैच मैनचेस्टर में खेला गया, जिसमें भारत ने 89 रन से जीत दर्ज की. भारत ने पाकिस्तान को हराकर उसके खिताबी ख्वाब को बड़ा झटका दिया है. इसी के साथ भारत वर्ल्‍ड कप 2019 की रैंकिंग के पायदान पर तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया.

ये भारत की वर्ल्‍ड कप में पाकिस्तान पर लगातार 7वीं जीत रही। पाकिस्तानी टीम वर्ल्‍ड कप में भारत से कभी नहीं नहीं जीत सकी है.

भारत ने इस जीत से जहां सेमीफाइनल खेलने की अपनी उम्मीद को और मजबूत कर लिया है. वहीं, पाकिस्तान की उम्मीदें बिखर गई हैं. पाकिस्तान की यह पांच मैचों में तीसरी हार है.

मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए. टारगेट का पीछा करते हुए बारिश आने पर D/L नियम के तहत पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रन का संशोधित टारगेट दिया गया, जिसके जवाब में पाकिस्तान 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सका.

मैच की पहली पारी में धीमी शुरुआत के बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े, जिसने भारत को मजबूत नींव दी. केएल राहुल 78 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए. वहीं रोहित शर्मा ने 113 गेंदों में 3 छक्कों और 14 चौकों की मदद से 140 रन बनाए.

इसके बाद कोहली ने मोर्चा संभाला. इस दौरान हार्दिक पंड्या ने भी 19 गेंदों में तेजतर्रार 26 रन बनाए. टीम ने 305 रन बना लिए थे, इसी बीच बारिश के चलते मैच को रोक दिया गया. करीब 1 घंटा बाद जब मैच फिर शुरू हुआ, तो गेंदों में कोई कटौती नहीं की गई.

मैच फिर से शुरू हुआ, तो अगले ही ओवर में विराट कोहली पवेलियन लौट गए. कोहली ने 65 गेंदों में 77 रन बनाए. हालांकि विजय शंकर (15) और केदार जाधव (9) ने तेज खेल दिखाते हुए टीम को 336 के स्कोर तक पहुंचा दिया. विपक्षी टीम की ओर से मोहम्मद आमिर को 3, जबकि हसन अली-वहाब रियाज को 1-1 सफलता हाथ लगी.

टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही. पांचवें ही ओवर में इमाम उल हक (7) चलते बने. इसके बाद फखर जमां ने बाबर आजम के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की.

बाबर 48, जबकि फखर 75 गेंदों में 8 बाउंड्री की मदद से 62 रन बनाकर आउट हुए. यहां से विकेटों का पतझड़ लग गया. मोहम्मद हाफिज 9, शोएब मलिक 0, जबकि सरफराज अहमद 12 रन बनाकर चलते बने. जब मैच में दोबारा बारिश शुरू हुई उस वक्त तक पाकिस्तान को जीत के लिए 95 गेंदों में 171 रन की दरकार थी, लेकिन बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ, तो D/L नियम के तहत पाकिस्तान को 30 गेंदों में 136 रन का संशोधित लक्ष्य मिला.

आखिरी 5 ओवरों में इमाद वसीम (नाबाद 46) और शादाब खान (नाबाद 20) ने टीम के खाते में 46 रन जरूर जोड़े, लेकिन पाकिस्तान को शर्मनाक हार से ना बचा सके. भारत की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 शिकार किए.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्तान: इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (विकेटकीपर/कप्तान), शोएब मलिक, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद अमिर.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More