Take a fresh look at your lifestyle.

पाकिस्‍तान का फाइटर प्‍लेन मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र सम्‍मान

0 2

New Delhi: 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस के दिन विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को सम्‍मानित किया जाएगा. इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को भारत सरकार वीर चक्र से सम्‍मानित करेगी.

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वही पायलट हैं, जिन्‍होंने पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. फिर बाद में पाक आर्मी ने उन्‍हें युद्ध बंधक बना लिया था.  उनकी इसी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सरकार वीर चक्र से सम्मानित करेगी.

इसके साथ ही भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जायेगा. उन्हें ये सम्मान 27 फरवरी को हुए हवाई संघर्ष में लड़ाकू नियंत्रक का काम बहादूरी से निभाने पर दिया जायेगा.

बता दें कि युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है. पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र आता है.

गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन और स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को उनकी बहादुरी के लिए सम्मान दिया जायेगा.

पीओके में जा गिरा था अभिनंदन का प्लेन

पुलवामा हमले के जवाबी कार्रवाई में भारत की ओर से किये गये बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद, यानी 27 फरवरी 2019 को जब पाक के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आये थे तो भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई करते हुए कमांडर अभिनंदन ने पाक के एफ -16 विमान को मार गिराया था.

हालांकि उनका प्लेन मिग-21 भी हमले का शिकार हुआ था और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की सीमा पर जा गिरे थे. जिसके बाद पाक सेना ने उन्हें पकड़ लिया था.

हालांकि, भारत सरकार के चौतरफा दबाव के कारण पाकिस्तान ने एक दिन बाद उन्हें सकुशल भारत को सौंप दिया था.

शौर्य का तीसरा सम्मान वीर चक्र

वीरता और शौर्य के लिए परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है. गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र देने की सिफारिश एयरफोर्स ने की थी.

इसके साथ ही पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों को भी वायुसेना मेडल देने की बात कही थी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.