Christmas Celebration में कोरोना का ग्रहण, फीका है रांची का Xmas Gift Bazaar

by

Ranchi: क्रिसमस (Christmas Night) के पवित्र रात का इंतजार इस कोरोना काल में भी है. झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची के पुरुलिया रोड में हर साल क्रिसमस का बाजार (Christmas Bazaar) सजता है. हर बार की तरह अबकी भी क्रिसमस बाजार सजा हुआ है. कोरोना लॉकडाउन भले ही खत्‍म हो गया है लेकिन उसका असर इस क्रिसमस बाजार में साफ देखने को मिल रहा है. यहां का रौनक फीका पड़ा हुआ है. बाजार में मायूसी छाई हुई है. खरीददार बहुत कम दीख रहे हैं.

अब बाजार की बात करे तो, भले ही यहां दुकानें सज गई हैं. इन दुकानों में चरनी, (Santa Close) सांता क्‍लॉज, (Christmas Tree) क्रिसमस ट्री और होम डेकोरेशन (Christmas Home Decoration) के रंग-बिरंगी आइटम भी हैं. लेकिन दुकानों में भारत-चीन विवाद के बीच पाबंदी का असर साफ देखा जा सकता है. यहां क्रिसमस के होम डेकोरेशन हों या गिफ्ट आईटम देसी (Christmas Gifts Ideas) आइटमों की भरमार है.

Read Also  झारखंड में लर्नर लाइसेंस (LL) एवं ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से स्थगित

बाजार में ये सन्‍नाटा भले ही है. लोगों के पास उतने पैसे भी नहीं होंगे कि पहले की तरह क्रिसमस मना सकें और उसकी शॉपिंग कर सके. लेकिन बार सादगी से क्रिसमस के त्‍योहार (Christmas Festival) को लोगों ने तैयारी कर ली है. और यह जरूरी भी है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और ईद की तरह सरकार द्वारा तय गाइडलाइन के तहत इस क्रिसमस को भी मनाएं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.