Take a fresh look at your lifestyle.

दफ्तरों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए WHO ने जारी किये गाइडलाइन

0 79

New Delhi: कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और कई पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी की हैं, जिसे फॉलो करके आप अपने ऑफिस और काम करने की जगह पर किसी भी तरह के इंफेक्शन को फैलने से रोक सकते हैं. इससे पैनिक होने की जरूरत नही. अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो कुछ बातों को ध्यान रखकर आप कोरोना के संक्रमण से बचाव कर सकते हैं.

साफ-सुथरा रखें ऑफिस

इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप ऑफिस में जहां पर भी बैठकर काम कर रहे हैं, वो जगह पूरी तरह से साफ और हाइजीनिक होनी चाहिए. आप जहां काम कर रहे हों वो डेस्क, टेबल, और आसपास का सामान को नियमित रूप से कीटाणुनाशक से साफ करें. ऐसा करना इसलिए जरूरी है कि अगर कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो इन चीजों पर कीटाणु लंबे समय तक चिपके रहते हैं और फिर वो आपको भी कर सकते हैं.

फेस मास्क को पहनें

आपके ऑफिस और वर्कप्लेस में जगह-जगह फेस मास्क या पेपर टिशू मौजूद हों ताकि ऐसे लोग जिन्हें सर्दी-जुकाम हो, वो इन चीजों का यूज करें जिससे दूसरों लोगों को इंफेक्शन नहीं फैले,…

जरूरी नहीं कि हर किसी को जो खांसी और सर्दी हो वो कोरोना वायरस ही हो, बदलते मौसम की वजह से ये साधारण फ्लू भी हो सकता है. इस तरह हाइजीन का ध्यान रखकर आप खुद भी बीमार नहीं पड़ेंगे और दूसरों को भी बचा पाएंगे.

डिस्पोजेबल वाइप्स करें यूज

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाना चाहिए ताकि वो कॉमन जगह जैसे दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें. ऐसा करने से भी कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है.

ऑफिस नहीं घर पर ही आराम करें

अपने सभी कर्मचारियों तक ये बात पहुंचाएं और उन्हें जागरुक बनाएं कि अगर आपके आसपास कोरोना वायरस फैल रहा है और किसी भी कर्मचारी में इसके थोड़े से भी लक्षण जैसे बुखार, सर्दी-जुकाम आदि नजर आएं तो वे ऑफिस आने के बजाय घर पर ही आराम करें. इस तरह काेरोना वायरस के इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सकता है.

इन बेसिक गाइडलाइन्स को फॉलो करके आप अपने ऑफिस और काम करने की जगह पर सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के इंफेक्शन को फैलने से रोक सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.