व्हाट्सएप को टक्कर दे रहा गूगल का चैट ऐप, प्राइवेसी पॉलिसी का विवाद भी नहीं

by

WhatsApp दुनियाभर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग एप्लिकेशन है. हालांकि, कुछ महीनों से यह ऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है. इसी को देखते हुए दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स अपना एप्लीकेशन पेश कर रहे हैं. टेलीग्राम के बाद इसमें शामिल होने वाली हालिया कंपनी गूगल है. टेक दिग्गज गूगल ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए गूगल चैट ऐप को रोल आउट कर दिया है.

 गूगल चैट ऐप जीमेल एप्लिकेशन के अंदर इंटीग्रेट किया गया है और  यह अब इसके ईकोसिस्टम का पार्ट है जिसमें रूम्स, जीमेल, मीट जैसे फीचर्स भी शामिल हैं. अब तक केवल गूगल वर्कस्पेस यूजर ही इस चैट ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब गूगल ने इसे जीमेल के सभी यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है

गूगल चैट ऐप क्या है?
गूगल चैट ऐप बेसिकली हैंगआउट ऐप का रिप्लेसमेंट जो माइक्रोसॉफ्ट टीम और स्लैक की तरह डायरेक्ट मैसेज और टीम चैट रूम सुविधा देता है. इस चैट ऐप को शुरुआत में गूगल वर्कस्पेस कस्टमर्स को ही इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई थी. 

इस ऐप का इस्तेमाल कौन कर पाएगा?
आईफोन और आईपैड यूजर्स इस चैट एप को जीमेल इंटरफेस से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मीट, रूम्स और मेल भी शामिल है. हालांकि एंड्रॉयड यूजर्स को अभी इंतजार करना होगा क्योंकि कंपनी ने  अभी तक इस प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च नहीं किया है. इसका एंड्रॉयड वर्जन वप्जन जल्द ही आने की उम्मीद है.

गूगल चैट ऐप का इस्तेमाल ऐसे करें
यदि आप आईफोन और आईपैड यूजर्स हैं, तो चैट एप्लिकेशन का उपयोग करने के इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.  

1. सबसे पहले ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर के जरिए जीमेल एप्लिकेशन को अपडेट करना होगा.

2. इसके बाद स्क्रीन के टॉप लेफ्ट में सैंडविच मेनू पर क्लिक करना होगा.

3. इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें और फिर अपने पर्सनल गूगल अकाउंट पर क्लिक करना होगा.

4. इसके बाद सलेक्ट चैट ऑप्शन पर क्लिक करके मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म को इनेबल करना होगा.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.