WhatsApp के खास 7 सिक्योरिटी सेटिंग्‍स, जिससे सेफ रहेगा व्हाट्सऐप अकाउंट

by

WhatsApp पर हमारे स्टेटस, हमारी प्रोफाइल वे सभी देख सकते हैं, जिनके पास हमारे नंबर हैं. इसके अलावा वे अपने ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके अकाउंट को सेफ रखेंगी.

अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कई यूजर्स के निशाने पर आने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर कई ऐसे फीचर्स से जिससे हमारा अकाउंट सुरक्षित रह सकता है. व्हाट्सएप भारत में सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप में से एक है और इसकी वजह से कोई भी यूजर आपके फोन नंबर होने से आपकी प्रोफाइल फोटो, स्टेटस देख सकता है. यही नहीं आपकी मर्जी के बिना आपको किसी भी ग्रुप में जोड़ भी सकता हैं. आज हम आपको कुछ बेसिक व्हाट्सएप टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आपका व्हाट्सऐप अकाउंट सेफ रहेगा.

ग्रुप में कौन जोड़ सकता है

व्हाट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को ये चुनने का ऑप्शन देती है कि उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है. ऐप में तीन ऑप्शन दिए गए हैं, जो या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं.

कौन देख सकता है स्टेटस

WhatsApp यूजर्स सलेक्ट कर सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट उनके व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं. स्टेटस प्राइवेसी फीचर को एप के सेटिंग सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है और यहां यूजर्स अपने स्टेटस को किसी खास कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाने के लिए चुन सकते हैं या केवल सेव किए कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित कर सकते हैं.

लास्ट सीन

लास्ट सीन प्राइवेसी सेटिंग यूजर्स को दूसरों से अपना ऑनलाइन आने का लास्ट सीन हाइड करने की इजाजत देता है. सेटिंग्स के तहत, वे अपने लास्ट सीन को पूरी तरह से छुपा सकते हैं या इसे माई कॉन्टैक्ट पर सेट कर सकते हैं.

प्रोफाइल फोटो

दूसरे ऑप्शंस की तरह व्हाट्सएप यूजर्स को इसे भी पूरी तरह से छिपाने या फिर सिर्फ माई कॉन्टैक्ट तक सीमित करने का ऑप्शन मिलता है.

अबाउट

अबाउट सेक्शन के तहत तीन ऑप्शन हैं. यूजर्स या तो इसे सभी को दिखाने के लिए चुन सकते हैं, इसे पूरी तरह से छिपा सकते हैं या इसे केवल माई कॉन्टैक्ट तक लिमिटेड कर सकते हैं.

फिंगर स्क्रीन लॉक

एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि नए आईफोन यूजर्स के पास iPhone के फिजिकल स्क्रीन बटन के मामले में फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है.

ब्लॉक कॉन्टैक्ट

WhatsApp यूजर्स के पास मैसेज प्राप्त करने या आपकी प्रोफाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है. ये ऑप्शन दोनों सेटिंग्स ऑप्शन के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट पर उपलब्ध है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.