whatsapp security 2021: जरा सी लापरवाही हैक हो जाएगा आपका पर्सनल डाटा, ये सावधानी है जरूरी

by

Whatsapp Security 2021 Tips: व्‍हाट्सऐप के सिक्‍योरिटी फीचर्स (WhatsApp Security Features) काफी अच्‍छे होने के कारण वैसे तो यूजर्स को हैकिंग (Hacking) का खतरा नहीं है. लेकिन, आपकी जरा सी लापरवाही आपका पर्सनल डाटा (Personal Data) हैकर्स तक पहुंचाने के लिए काफी है. 

ऐसे में व्‍हाट्सऐप यूजर्स को अपनी गोपनीय जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सेटिंग्‍स को ऑन करना जरूरी होता है.

साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्‍हाट्सऐप यूजर्स आमतौर पर टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, फोटो, पीडीएफ फाइल भेजते हैं. अगर किसी यूजर्स ने ऑटो-डाउनलोड एक्टिवेट किया है तो वह फाइल बिना अनुमति के डाउनलोड हो जाती है.

हैकर इसका फायदा उठाकर मोबाइल और ऐप का डाटा ट्रांसफर कर लेते हैं. ऐसे में यूजर्स व्‍हाट्सऐप में सिर्फ डायरेक्ट डाउनलोड को बंद (Off Direct Download) करके अपना डाटा सुरक्षित कर सकते हैं.

हैकर्स कैसे करते हैं आपके अकाउंट में घुसपैठ

डार्क नेट पर स्‍पेशल सॉफ्टवेयर (Special Software) की मदद से हैकर आपके मोबाइल नंबर पर पीडीएफ फाइल भेजते हैं. पीडीएफ फाइल ऑटो-डाउनलोड एक्टिवेट होने के कारण आपकी जानकारी के बिना डाउनलोड हो जाती है. इसके बाद स्‍पेशल सॉफ्टवेयर आपका डाटा सर्वर पर पहुंचा देता है. हैकर्स आपके निजी फोटो, वीडियो ट्रांसफर कर लेते हैं.

इसके बाद हैकर आपके पर्सनल डाटा का इस्‍तेमाल कर आपके साथ आर्थिक धोखाधड़ी (Financial Fraud) भी कर सकते हैं.

यही नहीं, आपका पर्सनल डाटा सैकड़ों लोगों के पास पहुंच जाता है और आपकी निजता को नुकसान पहुंचता है.

आपका मोबाइल नंबर भी हो सकता है क्‍लोन

व्‍हाट्सऐप के करीब 17 क्लोनिंग ऐप हैं. इनका इस्तेमाल एक डिवाइस पर कई नंबर पर व्‍हाट्सऐप चलाने के लिए होता है. ऐसे में हैकर्स नंबर क्लोन कर आपको निशाना बना सकते हैं. व्‍हाट्सऐप के नाम पर फर्जीवाड़े से बचने के लिए सिर्फ प्लेस्टोर से ही ऐप डाउनलोड कर इनस्‍टॉल करें.

सामान्य इंटरनेट पर जाकर सर्च किया तो कई ऑप्शन उपलब्ध होते हैं. डाउनलोड करते समय ध्‍यान रखें कि व्‍हाट्सऐप का आइकन हरा होता है. कोई दूसरा ऐप डाउनलोड करने पर आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं.

व्‍हाट्सऐप ने हाल में नई सुविधा दी है. इसके तहत यूजर्स कई डिवाइस पर एकसाथ लॉगइन कर सकते हैं. लेकिन अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की जरूरत है. पहले अपने डिवाइस पर ही लॉगइन करें. अगर कोई डेस्कटॉप एप्लीकेशन पर लॉगइन करना चाहता है तो मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशन को अनुमति न दें.

अतिरिक्‍त सावधानी बरतना ही है समझदारी

व्‍हाट्सऐप ही नहीं, किसी भी तरह से इंटरनेट के इस्‍तेमाल में अतिरिक्‍त सावधानी बरतकर आप हैकर्स के निशाने पर आने से बच सकते हैं. अगर इमरजेंसी में किसी दूसरे डेस्कटॉप या थर्ड पार्टी इंटरनेट पर व्‍हाट्सऐप लॉगइन करें तो सावधानी बरतें.

वाट्सऐप वेब में लॉगइन करने पर किसी भी स्थिति में कीप मी असाइन को टिक न करें. काम पूरा होने के बाद लॉगआउट करना ना भूलें. अगर लॉगआउट करना भूल गए तो वहां दूसरी बार बिना स्कैन किए लॉगइन हो जाएगा.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.