WhatsApp Pay भारत में जल्द होगा लॉन्च, Google Pay और Paytm को मिलेगी टक्कर

by

New Delhi: व्हाट्सएप पे का भारत में दो साल से बीटा टेस्टिंग में चल रही है. पेमेंट मैथड में आ रहीं कुछ दिक्कतों की वजह से भारत में WhatsApp Pay अभी तक आधकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन अब खबर है कि व्हाट्सऐप पे मई के आखिर तक भारत में लॉन्च हो जाएगा.

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप पे भारत में सभी यूजर्स के लिए मई के अंत तक उपलब्ध होगा. यह आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के साथ लॉन्च किया जाएगा. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जो कि व्हाट्सएप पे के लिए एक भागीदार है, लॉन्च के समय उपलब्ध नहीं होगा.

यह कुछ समय बाद सपोर्ट करेगा. भारत में बैंक UPI के जरिए पेमेंट सर्विस देते हैं.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि व्हाट्सएप भारतीय रिजर्व बैंक के डेटा स्थानीयकरण मानदंडों का अनुपालन कर रहा है, जो लॉन्च देरी के पीछे प्रमुख कारण रहा है.

हालांकि व्हाट्सएप ने कहा है कि वह अपनी पेमेंट सर्विस को चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगा ताकि बैंकों को लेन-देन के भार से निपटने में मदद मिल सके. भारत में व्हाट्सएप के 400 मिलियन यूजर्स हैं जो विश्व स्तर पर इसका सबसे बड़ा बाजार है.

व्हाट्सएप ने फरवरी 2018 में भारत में अपनी UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस का बीटा टेस्ट शुरू किया था. भारत पहला बाजार भी है जमहां फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने ये सर्विस शुरू की है.

व्हाट्सएप पे को भारत में यूजर्स की संख्या को देखते हुए कंपनी के लिए एक बड़ी सफलता होने की उम्मीद है. व्हाट्सएप पे देश के डिजिटल भुगतान बाजार को बढ़ाते हुए Google Pay और Paytm को कड़ी टक्कर देगा.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.