WhatsApp से अब करें Group Video call  और Group Voice Call

by
Advertisements

अब आप WhatsApp से Group Voice call और Group Video Call कर पाएंगे. इस फीचर को सभी WhatsApp user के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. Group calling feature की पहली झलक बीते साल अक्टूबर में मिली थी. इसके बाद Facebook ने मई में आयोजित F8 Developer Conference में इस फीचर को लेकर Official declaration किया. WhatsApp का नया फीचर अब दुनिया भर के यूज़र के लिए IOS और Android app पर उपलब्ध है. बता दें कि Group calling में एक वक्त पर सर्वाधिक चार लोग हिस्सा ले सकते हैं. दावा है कि WhatsApp पर यूज़र हर दिन 2 billion minutes calling करते हैं. ऐसे में नए Group calling feature को लेकर मांग बहुत दिनों से थी.

WhatsApp पर video call की सुविधा 2016 से मौज़ूद है. लेकिन सिर्फ 2 लोग ही इसमें हिस्सा ले सकते थे. अब Whatsapp ios और Android app पर यूज़र Group Video Calling का लुत्फ उठा सकते हैं. कंपनी ने जानकारी दी है कि WahtsApp Group calling में सर्वाधिक चार लोग हिस्सा ले पाएंगे. WhatsApp का दावा है कि New feature कमज़ोर नेटवर्क होने पर भी अच्छा काम करेगा. इस Messaging app के सभी चैट की तरह Group calling भी पूरी तरह से Encrypted रहेगा.

WhatsApp Group Video और Voice Call करने का तरीका

  • Group call के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp में Video या Voice Call शुरू करना होगा.
  • इसके बाद आपको टॉप में बायीं तरफ एक बटन नज़र आएगा.
  • यहीं से और यूज़र को कॉल में जोड़ा जा सकता है.
  • आप जैसे ही किसी के साथ कॉल में कनेक्ट होते हैं, आपको टॉप में दायीं तरफ एड पर्सन का विकल्प नज़र आएगा.
  • इसके बाद अगर तीसरा यूज़र आपके कॉल को एक्सेप्ट कर लेता है तो दोनों ही नाम कॉमा के साथ नज़र आएंगे.
  • आप Group Video या Voice Call के दौरान कुल चार लोगों को जोड़ पाएंगे.

ध्यान रहे कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से WhatsApp ऐप के लेटेस्ट वर्ज़न को डाउनलोड करना होगा.

तुलना में फेसबुक मैसेंजर में 50 लोग Group Video कॉल में हिस्सा ले सकते हैं और स्काइप पर इसकी सीमा 25 है. दूसरी तरफ, स्नैपचैट में 16 और ऐप्पल के फेसटाइम में 32 यूज़र को Group call का हिस्सा बनाने की सुविधा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.