Take a fresh look at your lifestyle.

मिशन शक्ति क्या है | What is Mission Shakti

0 4

मिशन शक्ति क्‍या है. इसके बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च 2019 को दोपहर 12 बजे खुलासा किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में मिशन शक्ति की सफलता की जानकारी दी. मिशन शक्ति के बारे में पीएम मोदी ने बताया कि भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है. अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत को भी यह उपलब्धि हासिल की है.

उन्होंने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर LEO (Low Earth Orbit) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. ये लाइव सैटेसाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) द्वारा मार गिराया गया है.

बता दें कि अब तक दुनिया के सिर्प 3 ही देश के पास ये ताकत थी। अब भारत के पास भी ये ताकत है. भारत स्पेस पावर वाला चौथा देश बन गया है.

मिशन शक्ति (Mission Shakti)

भारतीय वैज्ञानिकों ने 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ ऑर्बिट के एक सैटेलाइट को मार गिराया है. भारत ने जिस सैटेलाइट टार्गेट को मार गिराया है, वह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था. इस लक्ष्य को ए सैट (ऐंटि सैटलाइट) मिसाइल के जरिए मार गिराया है. इस मिशन को मात्र तीन मिनट में पूरा किया गया है। मिशन शक्ति एक बेहद मुश्किल मिशन था. इससे भारत की तकनीकी क्षमता बढ़ी है.

इस उपलब्धि‍ के बाद अपने दूश्मनों पर स्पेस के जरिए भी हमला कर सकता है. युद्ध की स्थिति में ये उपलब्धी भारत को बड़ी कामयाबी दिलाएगी. इस मिशन को इसरो और डीआरडीओ दोनों ने मिलकर पूरा किया है. भारत ने इस सफल परीक्षण के जरिए चीन को संदेश दिया है। क्योंकि पाकिस्तान के पास ऐसी कोई ताकत नहीं है. वहीं एशिया में अभी तक चीन के पास ही ये ताकत थी.

 

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.