Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड का अटैक, शून्य से नीचे जा सकता है पारा, अलर्ट जारी

by

New Delhi: देश के कई इलाकों में ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. वहीं कई राज्य शीत लहर की चपेट में आ चुके हैं. पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का कहर देखने को मिल रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि पारा तीन से पांच डिग्री तक लुढ़क सकता है और पहाड़ों पर भारी बर्फबारी जारी रह सकती है. आज से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक आज ठंड के साथ ही शीत लहर का दौर चल सकता है. शीत लहर की वजह से आज से एक जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है. लेकिन ठंड की ये परेशानी सिर्फ एक जनवरी तक ही सीमित नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक 5 और 6 जनवरी के बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश भी हो सकती है. उत्तराखंड के चार शहर उत्तरकाशी, बड़कोट, धर्मशाला और रूद्रप्रयाग जैसे पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी हो रही है, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Read Also  ओरमांझी के Pundag Toll Plaza से सरकार को अब तक मिला 3 अरब 85 करोड़ से अधिक राजस्व, MEP Infrastructure पर करोड़ों बकाया

वहीं अब उत्तर भारत में भी आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. ठंड के साथ शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. आशंका जाहिर की है कि इस सीजन की सबसे सर्द रातों की शुरुआत आज से होने वाली है. उत्तर भारतीयों को अगले 4 दिन सबसे सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि मौसम विभाग ने 29, 30 और 31 दिसंबर के साथ 1 जनवरी को अलर्ट जारी किया है. इन चार दिनों में कड़ाके की ठंड के साथ शीत लहर का प्रकोप देखा जा सकता है. ठंड का ये असर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में दिख सकता है.

शून्य से नीचे जा सकता है पारा

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में शून्य से नीचे पारा जा सकता है. पंजाब-हरियाणा में तापमान 2 से 3 डिग्री रह सकता है, जबकि दिल्ली में पारा 3 से 4 डिग्री रहने का अनुमान है. वहीं मौसम विभाग ने इन चार दिनों में खास एहतियात बरतने को कहा है. इसके साथ ही घरों में रहने की हिदायत दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि गर्म पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और न्यू ईयर पर खुले में जश्न मनाने से परहेज करें. इस ठंड में मौसम विभाग ने शराब को लेकर भी खास हिदायत दी है. मौसम विभाग ने शराब पीने से मना किया है. ऐसा करने से बड़े नुकसान की चेतावनी दी है.

Read Also  मानभूम-जंगलमहल क्षेत्रीय प्रशासन का अविलंब गठन हो: सुदेश महतो

राहत के आसार नहीं

उत्तर भारत में ठंड और शीत लहर के प्रकोप के पीछे मौसम विभाग ने पश्चिम से बहने वाली हवा को बताया है. मौसम विभाग की मानें तो एक जनवरी के बाद भी उत्तर भारत में राहत के आसार नहीं है क्योंकि एक जनवरी के बाद मौसम में एक और परिवर्तन होने वाला है. ठंड के साथ बारिश का भी अनुमान जताया गया है. 4 से 5 जनवरी को ठंड के साथ बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि 4 से 5 जनवरी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो सकती है. जिसका असर मैदानी भागों पर दिख सकता है. हालांकि अभी भी पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है.

Read Also  मानभूम-जंगलमहल क्षेत्रीय प्रशासन का अविलंब गठन हो: सुदेश महतो

पहाड़ों पर बर्फबारी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में जोरदार बर्फबारी की वजह से घाटी में बर्फ जमनी शुरू हो गई है. एक तरफ पहाड़ों में शानदार नजारा दिख रहा है तो दूसरी तरफ ठंड बढ़ने लगी है. हालांकि इस बर्फबारी के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों से गंगा घाटी के खूबसूरत नजारे को देखने के लिए सैलानी पहुंच रहे हैं. उत्तराखंड के बड़कोट में भी इसी तरह की जोरदार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी की वजह से पेड़-पौधे और घर पूरी तरह से बर्फ से ढ़क गए हैं. सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर जमा हो गई है.

उत्तराखंड के पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी जोरदार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के बीच काफी संख्या में सैलानी धर्मशाला पहुंच रहे हैं. धर्मशाला के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी की वजह से पहाड़ पूरी तरह से बर्फ में ढ़क गए हैं. मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर अभी और तेज बर्फबारी हो सकती है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.