Take a fresh look at your lifestyle.

मौसम अपडेट 4: झारखंड के 11 जिलों में बारिश जारी रहने की चेतावनी, रावण जलेगा या बहेगा

0

मौसम की ताजा अपडेट के लिए पेज को रिफ्रेश करते रहें

Ranchi. विजयादशमी (Dussehra) के मौके पर झारखंड समेत पूरी दुनिया में रावण दहण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर पिछले एक पखवाड़े से मॉनसून लौट कर आया है और बारिश की बौछार कर रहा है.

हालांकि इस बारिश को देखते हुए कई आयोजकों ने रावण और उसके भाइयों के पुतले वाटरप्रुफ बनाए हैं. बावजूद इसके इस बार रावण जल पाएगा या नहीं यह बारिश पर ही निर्भर करेगा. ऐसे में दशहरा के दिन हम आज पूरे झारखंड के हर शहर का मौसम अपडेट की जानकारी देने जा रहे हैं.

मौसम केंद्र रांची की चौथी चेतावनी जारी

रांची मौसम केंद्र ने बारिश को लेकर चौथा अलर्ट जारी किया है. इसमें गुमला, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, गिरिडीह, देवघर, दुमका, पाकुर, गोड्डा और साहिबगंज जिलों में कुछ स्‍थानों में अगले एक से दो घंटों में मेघ-गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की वर्षा तथा वज्रपात जारी रहने की संभावना है.

बारिश को लेकर तीसरी चेतावनी जारी

रांची मौसम केंद्र की ओर से बारिश की तीसरी चेतावनी आ गई है. इस चेतावनी में चार नये जिलों के बारे में अलर्ट जारी किया गया है. आज के मौसम चेतावनी में कहा गया है कि रांची, रामगढ़, खूंटी और लोहरदगा जिलों के कुछ स्‍थानों में अगले एक से दो घंटों में मेघ-गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की वर्षा तथा वज्रपात की संभावना है. यह चेतावनी दोपहर 12:30 बजे जारी की गई है.

मौसम के दूसरे अपडेट में छह जिलों में बारिश की चेतावनी

एक घंटे बाद 11:55 में रांची मौसम केंद्र ने एक दूसरी चेतावनी जारी की है. आज के दूसरे मौसम अपडेट में कहा गया है कि पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, गिरिडीह, गोड्डा, साहिबगंज और पाकुर जिलों के कुछ स्‍थानों में अगले एक से दो घंटों में मेघ-गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है.

बारिश की पहली चेतावनी चार जिलों के लिए

मौसम विभाग की ओर से पहली चेतावनी चार जिलों के लिए जारी की गई है. मौसम केंद्र रांची की ओर से 10:55 में जारी चेतावनी में कहा गया है कि पश्चिमी सिंहभूम, देवघर, दुमका और जामतारा जिलों के कुछ स्‍थानों में अगले एक से दो घंटों में मेघ-गर्जन के साथ हल्‍के मध्‍यम दर्जे की वर्षा और वज्रपात होने की संभावना है.

रांची के मोराबबादी मैदान में 65 फीट का वाटरप्रुफ रावण

रांची के मोरहाबादी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम (Ravan Dahan) का आयोजन किया गया है. इसमें 65 फीट के रावण, 60 फीट के कुंभकर्ण और 55 फीट के मेघनाद के पुतलों को बनाया गया है. ऐसा बताया जा रहा है की ये सभी पुतले वाटर प्रूफ है.

साथ ही रंगबिरंगी आतिशबाजी की भी व्यवस्था की गई है और अंत में यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया जाएगा. रावण दहन का कार्यक्रम आज शाम 4 बजे से होगा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएम रघुवरदास होंगे .

उनके अलावा मंत्री सीपी सिंह और स्थानीय सांसद संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

एचईसी और अरगोड़ा में भी पुतला दहन की तयारी पूरी

एचईसी और अरगोड़ा में भी रावण दहन की तैयारी है. एचईसी में 60 फीट का रावण और 55 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाद बनाये गये हैं. दहन के बाद यहां छऊ नृत्य और झांकी भी पेश की जाएगी. अरगोड़ा मैदान में भी 55 फीट का रावण और 45-45 फीट के मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले जलाये जाएंगे. यहां शाम साढ़े चार बजे से कार्यक्रम शुरू होगा.
इसके अलावा टाटीसिल्वे के इइएफ मैदान और हुंडरू में भी रावण दहन का कार्यक्रम होगा.

बक्सर से आये है बारूद और बम बनाने वाले कारीगर

रांची में पुतला दहन में इस्तेमाल होने वाले बारूद को बनाने के लिए बक्सर से कारीगर आये है, रावण का पुतला बनाने की बात हो या उसमे बारूद भरने की हर जगह भारतीय सामानो का इस्तेमाल किया गया है. इस कार्यक्रम में बाजारू बम या पटाखे का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी

शहर में रावण दहन कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. इसके लिए एक हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया जाएगा. इनके अलावा मजिस्ट्रेट की भी तैनाती होगी. डीएसपी रैंक के अधिकारी विधि- व्यवस्था पर नजर रखेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More