Weather Update: भारत के इन राज्‍यों में आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

by

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश जगहों पर झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन से चार दिन तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. कई जगहों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है.

आईएमडी के अनुसार राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 5 दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं. गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर 25-26 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना नजर आ रही है.

इधर सौराष्ट्र, कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्से सहित गुजरात के कई हिस्सों में गुरुवार को मूसलाधार बारिश हुई. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि देश के इस पश्चिमी राज्य में अगले चार दिनों पर बारिश का दौर जारी रहेगा.

Read Also  राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को जेएमएम के वोट से जीत हार पर क्या फर्क पड़ेगा?

गुजरात आपात अभियान केन्द्र (एसईओसी) के अधिकारियों ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बाद जलभराव और सड़कों के नुकसान पहुंचने से कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में दो राजकीय राजमार्ग सहित 103 सड़कें बंद हो गयी हैं.

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र, खास तौर से जामनगर, देवभूमि-द्वारका, अमरेली और भावनजर जिलों में अगले चार दिनों भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जतायी है.

राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने बताया कि आगामी पांच दिनों में पूरे राजस्थान में व्यापक बारिश होने की संभावना है. राज्य के पूर्वी हिस्सों में मानसून सक्रिय बना रहेगा और ज्यादातर भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. वहीं, दक्षिणी भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

Read Also  राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को जेएमएम के वोट से जीत हार पर क्या फर्क पड़ेगा?

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर पूरे झारखंड में दिख रहा है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि इसका असर 25 सितंबर तक झारखंड के कई जिलों में रह सकता है. इससे कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मंगलवार को राजधानी में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आज झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.