Take a fresh look at your lifestyle.

चेतावनी: छोटी दिवाली पर ही बिगड़ी दिल्ली-NCR की आबोहवा, आज है बड़ी दिवाली

0

New Delhi: दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Polution) में विभिन्न जगहों में आज सुबह प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज हुआ. एयर क्वालिटी इन्डेक्स (to the Air Quality Index) के डाटा के डाटा के अनुसार, दिल्ली के बुरारी इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 256 और पीएम 10 का स्तर 249 दर्ज किया गया. जबकि शनिवार को दिल्ली का पीएम 2.5 का स्तर 164 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज किया गया. वहीं पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है. आज यानी दिवाली के दिन पटाखों की आतिशबाजी होती है तो इससे अगले दिन सोमवार को एयर इंडेक्स बेहद खतरनाक श्रेणी 370 तक जा सकता है.

उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीर्टंरग स्टेशन में एयर इंडेक्स दिल्ली में शुक्रवार की तुलना में शनिवार को ज्यादा दर्ज हुआ. शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 287 दर्ज हुआ. जबकि शुक्रवार को 284 दर्ज हुआ था.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली में दिन भर हवा की गति सामान्य रही. सुबह 11.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे के दौरान सिर्फ चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. जिसके कारण दिल्ली में मौजूद प्रदूषक कण एक ही जगह पर ठहर गए और यह हवा की तेज गति न होने के कारण आगे नहीं बढ़ सके.

रविवार को पहुंच सकता है पराली का धुआं

मौसम विभाग के विज्ञानियों ने बताया कि रविवार के दिन उत्तर पश्चिम और पश्चिम दिशा से तेज गति से हवा दिल्ली की तरफ दस्तक दे सकती है. रविवार के दिन 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. हालांकि पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाई जाती है तो इसका धुआं हवा के साथ दिल्ली पहुंच सकता है. रविवार को सुबह भी स्मॉग छा सकती है.

शनिवार को प्रदूषण का स्तर

दिल्ली- 287

फरीदाबाद- 259

गाजियाबाद – 303

नोएडा -280

ग्रेटर नोएडा – 248

गुरुग्राम -239

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More