Take a fresh look at your lifestyle.

Sudesh Mahto को CM बनाने के लिए AJSU प्रत्याशी को करें वोट, बुंडू चुनावी सभा में सीपी चौधरी की अपील

Support Journalism
0 32

Ranchi: इस झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड में आजसू अधिक अधिक सीटों पर जीते, ताकि सुदेश महतो मुख्‍यमंत्री बनें. यह बातें 25 नवंबर को बुंडू के ताऊ मैदान में आयोजित चुनावी सभा के संबोधन के दौरान आजसू के गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कही. उन्‍होंने इसके लिए तमाड़ विधानसभा सीट के आजसू उम्‍मीदवार रामदुर्लभ सिंह मुंडा को जीताने की अपील की.   

आजसू के तमाड़ प्रत्‍याशी रामदुर्लभ सिंह मुंडा के लिए सुदेश महतो ने 25 नवंबर को बुंडू में चुनावी सभा की थी. बुंडू के ताउ मैदान में रामदुर्भल सिंह मुंडा के समर्थन में बुंडू और आसपास के क्षेत्र के समर्थकों की भीड़ देखने को मिली. इस चुनावी सभा में रामदुर्लभ का साथ देने के लिए आजसू के केंद्रीय अध्‍यक्ष सुदेश कुमार महतो के साथ उपाध्‍यक्ष चंद्रप्रकाश चौधरी भी पहुंचे और सभा को संबोधित किया.

चुनावी सभा में आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्‍यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि इस माटी की राजनीति को चलाने की ताकत हममें है. हम किसी की सहयोग नहीं लेंगे खुद झारखंड को संवारेंगे. कांची नदी और करकरी नदी का पानी तमाड़ की जनता के खेतों में पहुंचाने का काम आजसू करेगी. हर खेत तक नहर का पानी पहुंचेगा. बुंडू, तमाड़ और अड़की को पंजाब हरियाणा की तरह हरा भरा बनाएंगे.

सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि यह चुनाव झारखंड के लिए बेहद अहम है. इसलिए राज्य की बड़ी आबादी ने हांक लगा दी है-अबकी बार गांव की सरकार. गांव की सरकार में लाल और पीला कार्ड के लिए कोई गरीब सरकारी दफ्तरों या अफसरों की कुर्सी के सामने जाकर चिरौरी नहीं करेगा. बुजुर्ग पेंशन के लिए कई मील चलकर सरकारी दफ्तर नहीं जायेंगे. वही अफसर लाल कार्ड और पेंशन लेकर जनसाधारण के दरवाजे पर जायेगा. योजना गांव के लोगों के बीच बैठकर बनानी होगी.

 सुदेश ने कहा कि तमाड़ विधानसभा क्षेत्र उलगुलान के महानायक बिरसा मुंडा की धरती है. गांव की सरकार में हम आपकी भागीदारी से वह करके दिखायेंगे, जो अपना शासन की मुनादी करेगा. आजसू प्रमुख ने कहा कि लड़ाई बड़ी है. लेकिन तमाड़ विधानसभा क्षेत्र की जनता ने हमें यह साहस दिया है कि इस लड़ाई का नेतृत्व करें. हमने कार्यकर्ताओं और खासकर चूल्हा प्रमुखों का महत्व बड़ा कर दिया है. चूल्हा प्रमुख सिर्फ चुनाव तक नहीं आगे के पांच सालों में एक-एक घर परिवार की सेवा करेंगे. हर परिवार का लेखा जोखा करेगा. 

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में दूसरे दल गिनती की सरकार बना रहे हैं. हम विनती की सरकार बना रहे हैं. दूसरे दल मंचसजा रहे हैं. हम पंच सजा रहे हैं. इसलिए कि सुदेश महतो की ताकत गांव के लोग हैं. गांव के ही लोग हमारा स्वाभिमान हैं. गांव के लोग ही हमें लड़ने और आगे बढ़ने की ताकत देते हैं. 

उन्होंने कहा कि गांव की सरकार में आम आदमी भी भरोसा के साथ थाना जायेगा और अपनी बात दारोगा के सामने बैठकर कह सकेगा. नौकरशाही को उसकी परिभाषा लोकसेवक के दायरे में हम बांधेंगे. हममे अगर सेवा करने का जुनून है, तो शासन का दायित्व भी निभाना आता है. सरकार बनने के साथ ही स्थानीयता की परिभाषा बदलेंगे, जिससे आदिवासी, मूलवासी हितों की रक्षा हो सके, और नौकरियों तथा सेवाओं में सिर्फ झारखंडी को जगह मिले. तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में खेल और खिलाड़ी को उंचाईयों पर पहुंचायेंगे. फुटबॉल और तीरंदाजी के होनहार खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने की हर संभव कोशिशें की जाएंगी. 

श्री महतो ने कहा कि आजसू पार्टी ने स्नातक पास करने के साथ ही युवाओं को पांच साल के लिए 2100 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का एलान किया है. परीक्षा की तैयारी और नौकरियों के लिए मनोबल बनाए रखने के लिए यह राशि गांव की सरकार देगी. शहरों की सुविधा गांवों में लायेंगे, तभी शासन, प्रशासन और आंम आदमी के बीच की दूरियां खत्म होगी.

चुनावी सभा मे आजसू के केंद्रीय प्रवक्ता देवशरण भगत, तमाड़ विधानसभा प्रत्याशी राम दुर्लभ सिंह मुंडा, बिरसा मुंडा के वंशज सुखराम मुंडा, पूर्व डीडीसी डोमेन सिंह मुंडा, प्रमुख परमेश्वरी शांडिल, खूंटी से सुधा मुंडू, आजसू जिला अध्य्क्ष रमणी बाला, जिला परिषद उपाध्यक्ष पार्वती देवी समेत कई कार्यकर्त्ता और दूर दराज के महिला पुरुष ग्रामीण उपस्थित थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.