वर्चुअल समीक्षा बैठक का सार – मिस कॉल से नही, घर घर जाकर बनाएंगे सदस्य

by

Ranchi : झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने पार्टी द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान की वर्चुअल समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मिस कॉल से सदस्य बनाने में धोखा हो सकता है. इसलिए पार्टी के सभी नेता-कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर और कैंप लगाकर लोगों को पार्टी का सदस्य बनाये. इससे ना सिर्फ लोग सदस्य बनेंगे, बल्कि पार्टी कोष में सहयोग राशि की भी प्राप्ति होगी, साथ ही जो लोग पांच रुपये देंगे, वे चुनाव में कांग्रेस को वोट भी जरूर देंगे.

इसलिए सदस्यता अभियान में पूरी तरह से पारदर्शिता और ईमानदारी बरतने की जरूरत है। इस वर्चुअल बैठक में प्रदेश कांग्रेस सदस्यता प्रभारी आलोक कुमार दूबे,प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव,डा राजेश गुप्ता छोटू के अलावा सभी जिलों के जिलाध्यक्ष और जिला सदस्यता प्रभारी भी उपस्थित थे. बैठक के दौरान कुछ जिला अध्यक्षों की ओर से सदस्यता अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए रथ निकालने का भी सुझाव दिया.

Read Also  ओड़िशा दौरे पर युवा राजद प्रदेश प्रभारी:विशु विशाल यादव


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी अपने समय में सदस्यता अभियान में पूरी ईमानदारी बरतने की सलाह दी थी और पार्टी नेताओं से बोगस सदस्य बनाकर बड़ी फौज तैयार करने से बचने का निर्देश दिया था. उन्होंने बताया कि वे जब भी विभिन्न जिलों के दौरे पर जाते है, तो पार्टी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही 10-15 लोगों को सदस्यता दिलाने की कोशिश करते है. सभी के प्रयास से ही यह अभियान सफल हो सकता है.

उन्होंने कहा कि अब एक वर्ष की समय बचा हुआ है और राज्य में 15 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है. कोरोना काल में सदस्यता अभियान के काम में बाधा आयी, लेकिन एक बार फिर इस पूरे अभियान को जोर-शोर से चलाना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश प्रभारी आलोक कुमार दूबे के जिम्मे पिछली बार भी सदस्यता अभियान को गति देने की जवाबदेही थी और इस बार भी उन्हें ही यह दायित्व सौंपा गया है. सभी के सहयोग से इस लक्ष्य को पूरा करना है.

Read Also  मंत्री सत्यानन्द भोगता ने जरूरतमंद के बीच किया  साड़ी धोती का वितरण


प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी के सभी जिलाध्यक्ष, प्रभारी और नेता-कार्यकर्त्ता संगठन तथा कांग्रेस पार्टी की विचारों की प्रतिबद्धता से जुड़े है, इसलिए जब भी मुश्किल का क्षण आता है, सभी एकजुट हो जाते है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मार्गनिर्देशन में लगातार धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत करने और सामाजिक सद्भाव को बनाये रखने की दिशा में पार्टी की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान के दौरान बेहतर काम करने वाले नेताओं-कार्यकर्त्ताओं को राष्ट्रीय अध्यक्षा की ओर से प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा, इस तरह के पत्र का काफी राजनीतिक महत्व होता है. पत्र मिलने वाले कार्यकर्त्ताओं पुत्र-पौत्र भी इसे सहेज कर रखते है. आज भी जब वे गांव जाते है, तो लोग बताते है कि उन्हें इंदिरा गांधी की ओर से प्रशंसा पत्र खुद अपने हाथों से लिखा था.
इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस सदस्यता प्रभारी आलोक कुमार दूबे ने कहा कि राज्य में इस बार पार्टी ने 15 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है, पिछले वर्ष विभिन्न प्रमंडलों में कार्यक्रम आयोजित कर इसकी औपचारिक रूप से शुरुआत की गयी थी, परंतु कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण इस कार्य में बाधा उत्पन्न हुई, अब एक बार फिर से सभी को इस अभियान में जुट जाना है और इसे सफल बनाना है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.