नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली में हिंसा, तीन बसें फूंकी गईं

by

New Delhi: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राजधानी दिल्ली में रविवार को आंदोलन उग्र हो गया. प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में जमकर उपद्रव किया. तीन बसों और कुछ मोटरसाइकलों को फूंक दिया. मौके पर दमकल की चार गाड़ियां भेजी गईं. गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने एक दमकल वाहन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया. इस दौरान  दो दमकलकर्मी जख्मी हो गए. 

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने जामिया नगर से ओखला की तरफ मार्च निकाला. बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के  विद्यार्थी भी शामिल थे. इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई. इसके बाद  प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और देखते ही देखते आगजनी शुरू हो गई.

Read Also  Weather Update: भारत के इन राज्‍यों में आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

पुलिस ने बेकाबू प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ हल्का लाठीचार्ज किया. इस दौरान प्रदर्शनाकरियों ने कुछ बसों पर  पथराव करकर  शीशे  तोड़ दिए और दमकल विभाग की गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी.  प्रदर्शन के कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ है.

प्रदर्शनकारियों की हिंसा की वजह से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के सामने मथुरा रोड पर यातायात बाधित है. ट्रैफिक पुलिस ने ओखला अंडरपास से सरिता विहार जाने वाले मार्ग पर यातायात रोक दिया है. लोगों से अपील की गई है कि वह इस रास्ते न गुजरें.  उधर,  जंतर-मंतर पर इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. यहां बड़ी संख्या में पूर्वोत्तर के विद्यार्थी मौजूद हैं. 

Read Also  आदिवासी छात्रों को सीएम हेमंत सोरेन ने दिए ब्‍लैंक चेक! सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म

छात्र हिंसा का सड़क यातायात के साथ-साथ मेट्रो सेवा पर भी असर पड़ा है.  दिल्ली मेट्रो ने  दिल्ली पुलिस की सलाह के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन पर  एंट्री और एग्जिट को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों पर कोई मेट्रो ट्रेन नहीं रुक रही है. इसके अलावा आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर तीन को भी बंद कर दिया गया है.

इस संबंध में दक्षिण जिले के संयुक्त पुलिस आयुक्त देवेश श्रीवास्ताव ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ से कहा कि रविवार दोपहर प्रदर्शनकारियों ने करीब छह वाहनों को आग लगा दी. फिलहाल पुलिस मौके का वीडियो फुटेज चेक कर रही है. अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.