Take a fresh look at your lifestyle.

गांव-गांव, शहर-शहर चढ़ा होली का रंग, कोरोना की साकीनाका

0 35

Ranchi: इस साल 2020 में पहली बार चाइना के बाजार को झटका लगता दिख रहा है, जबकि कोई स्‍वदेसी जागरूकता अभियान का आंदोलन भी नहीं है. अबकी बार लोगों के बीच कोरोना वायरस का डर है. पीएम मोदी भी सतर्क हो गये हैं. वे होली मिलन से परहेज करने की बात कर चुके हैं. सरकार ने सभी राज्‍यों को भी अलर्ट जारी किया है.

दरअसल कोरोना वायरस से चीन में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और यह संक्रमित होकर कई देशों में फैल रहा है. नतीजा यह है कि होली बाजार से चाइना के आइटम पूरी तरह से नदारद हो गये हैं. हर साल यहां होली हो या दिवाली. चाइनीज पिचकारी, मास्‍क, रंग-गुलाल की भरमार होती थी.

रांची के अपर बाजार में होली का बाजार सजता है. यहां इस होली भी होली का यह बाजार देखा जा रहा है. दुकानदार दावा कर रहे हैं कि इस बार चाइना के रंग-पिचकारी बाजार में नहीं है. सभी देसी आइटम है. यहां सिर्फ हर्बल रंग, हर्बल गुलाल बिक रहे हैं.

इधर बाबा रामदेव ने भी कहा है कि होली में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्‍होंने कहा है कि विदेशी लोगों से दूर रहें और 70 फीसदी लोग जमकर होली खेलें.

निश्चित तौर पर होली साल में एक बार आता है. यह खुशियों और जिंदगी के जश्‍न का दिन है. प्रेम और स्‍नेह के स्‍पर्श के साथ गुलाल का रंग हर चेहरे पर चढ़ता है. आप भी खूब होली खेलिए, लेकिन अबीर और गुलाल के साथ. होली की यह खुशनुमा यादें सालभर आपको नई उर्जा देती रहेंगी. तो आइए अबीर और गुलाल के साथ जिंदगी का जश्न मनाते हैं. मिलकर होली मनाते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.