वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को लेकर केरल पहुंचा पहला विमान

by

New Delhi: भारत सरकार के वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत मध्य-पूर्व (Middle-East) से उड़ान भरकर दो विमान गुरुवार की रात केरल (Kerala) के दो हवाईअड्डों पर पहुंचे, जिनमें लगभग 360 यात्री थे. ये यात्री अबू धावी (Abu Dhabi) और दुबई (Dubai) से अपने राज्य केरल पहुंचे.

Covid 19 संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने इनकी जांच और इन्हें क्वारंटीन सेंटरों में रखने के इंतजाम किए हैं. अबू धावी से कोच्चि (Cochin International Airport) के लिए उड़ा विमान रात 9.40 पर पहुंचा, जिसमें लगभग 171 यात्री सवार थे.

कुछ ही देर बाद दूसरा विमान जो दुबई से उड़ा था, 189 यात्रियों को लेकर कोझिकोड हवाईअड्डे (Kozhikode Airport) पर उतरा.

दोनों विमानों से उतरे यात्रियों को विशेष एरोब्रिज से होकर गुजरने को कहा गया. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें इन प्रवासियों की जांच कर रहे हैं. इन्हें दो हफ्ते क्वारंटीन सेंटर (Quarantine Centre) में रहने के बाद अपने घर जाने के लिए कहा गया है. इनमें से जिन लोगों को इलाज की जरूरत समझी जाएगी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इन यात्रियों के सामान को सेनिटाइज भी किया गया.

केंद्र सरकार ने चलाया वंदे भारत मिशन

बता दें कि बीते मंगलवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण अन्य देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की थी. इसके तहत विदेशों में फंसे 14,800 लोगों को वापस लाने के लिए आने वाले सप्ताह तक कम से कम 64 फ्लाइ‍ट्स संचालित की जाएंगी. विशेष उड़ानें अमेरिका (US), कुवैत, फिलीपींस, बांग्लादेश, ब्रिटेन, सऊदी अरब, मलेशिया और संयुक्‍त अरब अमीरात (US) को भेजी जाएंगी. इनमें से अधिकांश उड़ानें एयर इंडिया (Air India Express flight) द्वारा संचालित की जाएंगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.