Take a fresh look at your lifestyle.

Valentine Week list: वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट-जानिए किस दिन पड़ेगा कौन सा स्पेशल डे

0 172

फरवरी का महीना प्यार वाला महीना कहा जाता है. फरवरी की हवा में प्यार की मिठास घोलते हुए एक बार फिर से कपल्स का दिन शुरू हो जाता है. हर कपल के लिए फरवरी का महीना खास होता है. इस महीने के दूसरे हफ्ते को वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) के रूप में मनाया जाता है.

फरवरी वो महीना है जिसका इंतजार कपल सालों से करते हैं. वैलेंटाइन के इस पूरे हफ्ते में कपल्स एक-दूसरे के साथ रोज डे (Rose Day), प्रपोज डे (Propose Day), चॉकलेट डे (Chocolate Day), टेडी डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे (Promise Day), हग डे (Hug Day), किस डे (Kiss Day) और आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) सेलिब्रेट करते हैं.

आइए आपको बताते हैं किस तारीख से शुरू होगा ये वैलेंटाइन वीक और किस दिन मनाया जाएगा कौन सा डे. इन सभी दिनों के अपने अलग महत्त्व होते हैं. अगर आप भी अपने पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल प्लान करने की सोच रहे हैं तो जल्दी कर लीजिए. क्योंकि वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाला है.

वेलेंटाइन वीक 2020 कैलेंडर:

Sr NoValentine Week DayDateDay
1Rose Day 2020February 7Friday
2Propose Day 2020February 8Saturday
3Chocolate Day 2020February 9Sunday
4Teddy Day 2020February 10Monday
5Promise Day 2020February 11Tuesday
6Hug Day 2020February 12Wednesday
7Kiss Day 2020February 13Thursday
8Valentine’s Day 2020February 14Friday

रोज डे (Rose Day)- 7 फरवरी

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे के साथ होगी. 7 फरवरी को पड़ने वाले इस दिन पर कपल एक-दूसरे को रोज(गुलाब) देकर प्यार का इजहार करते हैं. रोज डे को लेकर मान्यता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था. नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे.

प्रपोज डे (Propose Day)- 8 फरवरी

प्रपोज डे, वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन होता है. हर साल 8 फरवरी को ये मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने चाहने वाले से अपने प्यार का इजहार करते हैं. प्रपोज डे वही दिन होता है जब एक प्रेमी अपनी प्रेमिका से अपने मन की बात कहते हैं.

चॉकलेट डे (Chocolate Day)- 9 फरवरी

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है. एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने दिल की बात कहना बेहद रोमांटिक अंदाज माना जाता है. रोमांस से भरे इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे एक मजबूत कारण भी है. बताया जाता है कि चॉकलेट खाने से हमारी लव लाइफ दुरुस्त रहती है.

टेडी डे (Teddy Day)- 10 फरवरी

हर साल 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. कपल्स इस दिन लोग अपने चाहने वालों को प्यारा और सुन्दर सा टेडी गिफ्ट करके अपना प्यार जताते हैं. वो एक प्यार का संदेश देता हुआ टेडी अपनी पत्नी, पार्टनर, पति, और अन्य चाहने वालों को देते हैं.

प्रॉमिस डे (Promise Day)- 11 फरवरी

अपने प्यार से जिंदगी भर साथ का वादा इसी दिन किया जाता है. वैलेंटाइन के इस पांचवे दिन को लोग प्रॉमिस डे के रूप में मनाते हैं. इस दिन को लोग खास तरह से मनाते हैं ताकि एक-दूसरे के साथ वादा करके अपनी जिंदगी साथ में बिता सकें.

हग डे (Hug Day)- 12 फरवरी

हग डे, वैलेंटाइन वीक का सबसे स्पेशल दिन होता. यह हर उम्र वर्ग के लोगों द्वारा मनाया जाता है. एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जाहिर किया जाता है. इस दिन दोस्त और कपल एक-दूसरे को गले लगाते हैं.

किस डे (Kiss Day)- 13 फरवरी

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन किस डे मनाया जाता है. किस डे इस हफ्ते का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. हलांकि इस दिन को कपल्स अपने-अपने हिसाब से मनाते हैं. कुछ ऐसे भी होते हैं जो इस दिन को नहीं मनाते क्योंकि वो आपिस में इतने सहज नहीं होते या कुछ ऐसे कपल भी होते हैं जो हाल-फिलहाल में भी रिलेशनशिप में आए होते हैं.

वैलेंटाइन डे (Valentines Day)- 14 फरवरी

अब आता है इस वीक का फाइनल डे यानी वैलेंटाइन डे. जिसका सभी कपल बेसब्री से इंतजार करते हैं. वेसटर्न कल्चर से आया ये डे अब इंडिया में भी काफी पॉपुलर है. हर साल 14 फरवरी को संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. इसे ‘संत वैलेंटाइन दिवस’ के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज ‘प्यार के दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.