UP Board Exam 2020: परीक्षा दे रहे स्‍टूडेंट इस नए नोटिस को नहीं करें नजरअंदाज

by

UP Board Pariksha 2020: माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड ने इस साल परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों से जुड़ा एक जरूरी नोटिस जारी किया है. यूपी बोर्ड के इस नए नोटिस के अनुसार इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दे रहे समस्त विद्यार्थियों का नाम, उनके माता-पिता का नाम और जन्मतिथि हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ऑफिशल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है.

परीक्षा दे रहे स्‍टूडेंट्स से जुड़ी यह डीटेल यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जा रही है. इसके लिए छात्र-छात्राओं को सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर जनपद का नाम और उसके बाद विद्यालय का नाम सर्च करना होगा.

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर स्‍टूडेंट् कैसे जांचें अपना डिटेल

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाकर जनपद का नाम और उसके बाद विद्यालय का नाम सर्च करें
  • इसके बाद अपने नाम के प्रथम दो शब्द लिखने के बाद उन्हें विद्यालय में पढ़ने वाले उनके नाम से मिलते जुलते सभी छात्र-छात्राओं का विवरण प्रदर्शित होगा.
  • इसमें से आप अपने नाम को चुनें और पूरी डीटेल चेक करें.
  • अगर आपकी डीटेल में कोई कमी है तो तुरंत अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करें.

डिटेल में गलती मिले तो सुधारने के लिए अपनाएं ये तरीका

ध्यान रहे कि अगर आपकी डीटेल्स में कोई गलती हो गई तो यह आगे आपकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट में भी होगी. अगर आपके नाम की स्पेलिंग गलत है या माता-पिता के नाम की स्पेलिंग गलत है या कोई अन्य गलती है तो इसे तुंरत सही करवा लें. क्योंकि बाद में गलती सही करवाने में ज्यादा परेशानी होगी. इससे आपको कहीं दाखिला या नौकरी का आवेदन करने के लिए भी परेशानी हो सकती है. यहां हम यूपी बोर्ड के इस नोटिस का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इसे आप पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.