पैसा कमा रहे Youtube Creators के लिए दो बड़ी खबर- एक अच्‍छी और दूसरी बुरी

0
12
Youtube Creaters के लिए दो बड़ी खबर- एक अच्‍छी और दूसरी बुरी
Youtube Creaters के लिए दो बड़ी खबर- एक अच्‍छी और दूसरी बुरी

यूट्यूब (Youtube) क्रिएटर्स के लिए दो बड़ी खबरें आई है. एक अच्‍ छी और दूसरी बुरी. गुड न्‍यूज ये है कि YouTube अब शॉर्ट्स वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स के साथ विज्ञापन से हुई कमाई को बांटना शुरू कर रहा है. इस बदलाव के बाद शॉर्ट्स वीडियो से हुई कमाई में से 55 प्रतिशत हिस्सा YouTube ले लेगा और बचा हुआ 45 प्रतिशत हिस्‍सा क्रिएटर को मिलेगा. यह प्रोग्राम 1 फरवरी से शुरू होगा और इसके लिए YouTube ने नए पार्टनर प्रोग्राम एग्रीमेंट को भी लागू किया है, जिसको स्वीकार करने के लिए क्रिएटर्स के पास 10 जुलाई तक का समय है.

जानकारी के अनुसार, यूट्यूब ने नए “मॉनिटाइजेशन मॉड्यूल” लॉन्‍च किए हैं, जो क्रिएटर्स को और भी सुविधाएं प्रदान करेंगे. यूट्यूब का कहना है कि क्रिएटर्स को सभी मॉड्यूल्स को स्‍वीकार कर लेना चाहिए ताकि उनकी अच्‍छी कमाई हो सके.

इस बदलाव से पहले यूट्यूब ने अपना पार्टनर प्रोग्राम भी लॉन्‍च किया था. इसके तहत वो क्रिएटर जुड़ सकते थे जिनके शॉर्ट्स वीडियोज में 90 दिन में कम से कम 1000 फॉलोवर्स और 1 करोड़ व्यूज से ज्‍यादा थे. जानकारी के अनुसार, दर्शकों को फीड पर स्ट्रीमिंग के दौरान शॉर्ट्स के बीच विज्ञापन दिखाई देंगे. इन विज्ञापनों से मिलने वाले पैसे में से एक हिस्‍से को क्रिएटर्स को दिया जाएगा.

YouTube Shorts से कमाई के लिए फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स

इस हफ्ते से आपको YouTube स्टूडियो में एक बैनर दिखाई देगा, जो बताएगा कि आप कबसे नई शर्तें चेक करके स्वीकार कर सकते हैं.
1 फरवरी 2023 से Shorts के विज्ञापन से होने वाली आय के बंटवारे से कमाई शुरू करने के लिए आपको नई शर्तों को स्वीकार करना होगा. 
अगर 1 फरवरी 2023 के बाद आप नई शर्तों को स्वीकार करते हैं, तो Shorts में दिखाए गए विज्ञापनों की आय का बंटवारा आपके द्वारा स्वीकार की जाने की तारीख से शुरू किया जाएगा.
YouTube के पार्टनर प्रोग्राम के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको 10 जुलाई 2023 तक नई शर्तों को स्वीकार करना होगा. बुरी खबर ये है कि अगर आपने नई शर्तों को स्‍वीकार नहीं किया तो आपके चैनल को YouTube के Partner Programme से हटा दिया जाएगा. आपके चैनल का मॉनेटाइजेशन बंद हो जाएगा.

Leave a Reply