Take a fresh look at your lifestyle.

Twitter Trends: 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे की जगह मनाएं मातृ पितृ पूजन दिवस

0 75

New Delhi: फरवरी महीना शुरू होते ही सोशल मीडिया पर वेलेंटाइन डे को लेकर बहस छिड़ गई है. ट्वीटर पर #14फरवरीमातृपितृपूजन_दिवस ट्रेंड कर रहा है. यूजर यहां वेलेंटाइन डे की बजाय मातृ पितृ पूजन दिवस मनाने की बात कर रहे हैं. साथ ही वे वेलेंटाइन डे के साइड इफैक्‍ट्स की जानकारी भी शेयर कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार वेलेंटाइन डे के बढ़ते चलन को भारतीय संस्‍कृति पर हमले के तौर पर देखा जाता है. इसी खतरे को खत्‍म करने के लिए साल 2007 में आसाराम बापू ने वेलेंटाइन डे की जगह उसी दिन मातृ पितृ पूजन दिवस की शुरूआत की थी.

कैसे मनाएं मातृ-पितृ पूजन दिवस?

  1. अपने माता-पिता को किसी ऊंचे आसन पर बिठाएं.
  2. माता-पिता के माथे पर कुमकुम का तिलक करें.
  3. माता-पिता के सिर पर पुष्प और अक्षत रखें, फूलमाला पहनाएं और आरती करें.
  4. अब माता-पिता की सात परिक्रमा करें.
  5. आखिर में माता-पिता की सेवा करने का दृढ़ संकल्प करें.

मातृ-पितृ पूजन दिवस की कहानी

प्रचलित कथा के अनुसार एक बार भगवान शंकर और माता पार्वती के दोनों पुत्र गणेश और कार्तिकेय के बीच होड़ लगी कि, कौन बड़ा है? इस बात का निर्णय लेने के लिए शिव-पार्वती जी ने दोनों से कहा कि जो संपूर्ण पृथ्वी की परिक्रमा करके सबसे पहले यहां पहुंचेगा, उसी को बड़ा माना जाएगा.

ये बात सुन भगवान कार्तिकेय अपने वाहन मयूर लेकर पृथ्वी की परिक्रमा करने निकल पड़े. लेकिन भगवान गणेश चुपके से एकांत में जाकर बैठ गए और सोचने लगे. कुछ देर बाद वो उठे और झट से माता पार्वती और पिता शिव के पास जाकर हाथ जोड़कर बैठ गए. भगवान गणेश ने दोनों की आज्ञा लेकर अपने माता-पिता को ऊंचे स्थान पर बिठाया, उनके चरणों की पूजा की और परिक्रमा करने लगे.
एक-एक कर भगवान गणेश ने अपने माता-पिता की सात बार परिक्रमा की. ये सब देख माता -पार्वती ने पूछा: वत्स! ये प्रदक्षिणाएँ क्यों की? इस पर गणेश ने जवाब दिया …सर्वतीर्थमयी माता… सर्वदेवमयो पिता… यानी सारी पृथ्वी की परिक्रमा करने से जो पुण्य होता है, वही पुण्य माता की परिक्रमा करने से हो जाता है. पिता का पूजन करने से सब देवताओं का पूजन होता है क्योंकि पिता देवस्वरूप हैं, यह शास्त्रवचन है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.