ट्रंप ने किम जोंग-उन को मुलाकात का प्रस्ताव दिया

by

Osaka (Japan): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को साउथ कोरिया के सबसे बड़े नेता किम जोंग-उन को कोरियाई प्रायद्वीप में दोनों देशों को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र (डिमिलिटराइज्डजोन) में इस सप्ताहांत में मुलाकात करने का प्रस्ताव दिया है.

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ओसाका में जी-20 सम्मेलन में आए ट्रंप ने ट्वीट किया, “चीन के राष्ट्रपति शी (जिनपिंग) के साथ बैठक समेत कुछ बहुत महत्वपूर्ण बैठकों के बाद मैं जापान से दक्षिण कोरिया (राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ) जा रहा हूं.”

उन्होंने कहा, “अगर उत्तर कोरिया के नेता किम इसे देख रहे हैं, तो मैं उनसे सिर्फ हाथ मिलाने और हैलो(?) बोलने के लिए सीमा/ डीएमजेड क्षेत्र में मिलूंगा.”

ट्रंप किम जोंग-उन से क्‍यों करना चाहते हैं मुलाकात

चर्चा है कि ट्रंप शनिवार और रविवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच स्थित असैन्य क्षेत्र का दौरा करेंगे, लेकिन व्हाइट हाउस ने सुनिश्चित किया था कि ट्रंप वहां किम जोंग-उन से नहीं मिलेंगे.

ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता से दो बार मिल चुके हैं. उनकी पहली मुलाकात पिछले साल सिंगापुर में हुई थी जहां दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायाद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियारों से मुक्त करने के लिए साथ काम करने का वादा किया था. यह जानकारी बैठक के बाद जारी की गई शासकीय विज्ञप्ति में दी गई थी.

इसी साल फरवरी में वियतनाम के हनोई में हुई दूसरी मुलाकात के दौरान दोनों नेता इस बात पर सहमति बनाने में असफल रहे थे कि क्षेत्र को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की प्रक्रिया कैसे आगे बढ़ाई जाए.

ट्रंप शनिवार दोपहर सियोल पहुंचेंगे, जहां उनकी मून से मिलने और उत्तर कोरियाई परिस्थितियों पर चर्चा करने के लिए लगभग 24 घंटे रुकने की योजना है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.