12 सौ मजदूरों के झारखंड वापसी पर तारीफ बटोरने की लगी होड़

by

Ranchi: तेलंगाना सरकार के आग्रह पर और केंद्रीय रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार हैदराबाद से हटिया तक आज एक विशेष ट्रेन चलाई गई. जानकारी के अनुसार यह विशेष ट्रेन 12 सौ मजदूरों को लेकर झारखंड पहुंच रहा है.

यह जानकारी मिलते ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार में झारखंड के लोगों को वापस झारखंड में आने की अनुमति दे दी है. हमने छात्र-छात्राओं विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली है. मजदूरों को लाने का कार्य अंतिम चरण में है.

दूसरे राज्यों में फंसे 12 सौ मज़दूरों के स्पेशल ट्रेन से झारखंड वापसी पर क्रेडिट लेने की राजनीति शुरू हो गई है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की कोशिशों का नतीजा

झारखंड का सत्ताधारी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विश्व मजदूर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देश के मजदूरों को खासकर जो प्रवासी मजदूर इस भीषण संकट में अपने गांव टोले से दूर देश के कोने कोने में भूखे प्यासे रोजगार विहीन हो कर जाते हैं, उन्हें अपने राज्य में गांव टोली में पहुंचने का ऐतिहासिक सौगात दिया है.

भाजपा बोली केंद्र सरकार को विशेष आभार

वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भाजपा केंद्र सरकार का विशेष आभार प्रकट करती है. आज मजदूर दिवस के दिन हैदराबाद से मजदूरों को लेकर चली ट्रेन ने उन श्रमिकों और उनके परिजनों को विशेष खुशी दी है जो 1 माह से लॉक डाउन में घर से दूर फंसे थे. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार के निर्देश के बावजूद हेमंत प्रकार बयानबाजी में ही उलझी है. गरीबों मजदूरों के प्रति संवेदनशीलता का राज्य सरकार में घोर अभाव है.

दीपक प्रकाश ने कहा कि मजदूरों के रांची पहुंचते ही राज्य सरकार को अपने दायित्वों का निर्वहन के लिए तैयार रहना चाहिए. केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में उनकी जांच और आइसोलेशन का त्वरित व्यवस्था हो कहीं ऐसा ना हो कि फिर अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो जाए और लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाए.

अर्जुन मुंडा ने रेल मंत्री को दिया धन्यवाद

खूंटी के सांसद और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट करके रेल मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ट्विटर पर कहा है की रेल मंत्रालय के निर्देश और तेलंगाना सरकार के प्रयास से आज विशेष ट्रेन हैदराबाद से 12 सौ झारखंडी मजदूरों को लेकर हटिया के लिए प्रस्थान की है. मजदूर दिवस के अवसर पर यह झारखंड के प्रवासी मजदूरों को तोहफा है.

रघुवर दास की सलाह बयानबाजी छोड़ें राज्य सरकार

इधर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास नेवी गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल और तेलंगाना सरकार को को ट्विटर पर बधाई दिया है और कहा है कि इन्हें के प्रयास से यह संभव हो पाया है मजदूर दिवस के दिन तोहफा मिला है. राज्य सरकार केवल मीडिया में बयानबाजी कर रही है. प्रवासी झारखंड वासियों को लाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.

रघुवर दास ने हेमंत सोरेन सरकार को नसीहत देते हुए कहा है कि झारखंड सरकार बयानबाजी छोड़ दूसरे राज्य में फंसे लोगों को लाने के लिए ठोस रणनीति बनाएं. झारखंड सरकार ने केंद्र से प्रवासी लोगों को लाने के लिए अनुमति देने की मांग की थी. जब केंद्र ने अनुमति प्रदान कर दी तो राज्य सरकार तरह-तरह के बहाने बना रही है यह ठीक नहीं है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.