NIRF Ranking में IIM Ranchi को छोड़ झारखंड के सभी संस्थानों की रैंकिंग गिरी

by

Ranchi: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को वर्ष 2022 की नेशनल इंस्टीट्यूटनल रैंकिंग फ्रेमवर्क एनआईआरएफ की सूची जारी कर दी है. पिछले साल की तरह इस बार भी iit-madras देश का बेस्ट शैक्षणिक संस्थान रहा. वही आईआईएससी बेंगलुरु को दूसरा और iit-bombay को तीसरा बेस्ट संस्थान घोषित किया गया.

इस बार आईआईएम रांची को छोड़कर झारखंड के हर संस्थानों की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले गिरी है. मैनेजमेंट कैटेगरी में आईआईएम रांची को इस बार 15वां स्थान मिला. जबकि पिछले साल यह 21वें नंबर पर था. वही एक्सएलआरआई जमशेदपुर की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछली बार की तरह इस बार भी इसे आठवां स्थान मिला. मेडिकल डेंटल और कॉलेज कैटेगरी में झारखंड के किसी संस्थान को जगह नहीं मिली.

Read Also  Guruji Student Credit Card से बिना गारंटर 10 लाख तक Education Loan

ओवरऑल कैटेगरी में 12 और मैनेजमेंट में 16 पायदान नीचे किसका आईआईटी धनबाद

IIT ISM Dhanbad को 4 कैटेगरी में जगह मिली. लेकिन हर कैटेगरी में पिछले साल के मुकाबले रैंकिंग गिरी है. ओवरऑल कैटेगरी में से 53.87 स्कोर के साथ 38 वां स्थान मिला, जबकि पिछले साल यह 26 में पायदान पर था. यानी 12 पायदान नीचे खिसक गया. वही मैनेजमेंट में इसकी रैंकिंग 30 से गिरकर 46 पर पहुंच गई. इंजीनियरिंग में भी इसकी रैंकिंग 11:00 से गिरकर 14:00 पर पहुंच गई है. रिसर्च कैटेगरी में संस्थान का स्कोर 52.40 से बढ़कर 53.07 हो गया है. लेकिन इसके बावजूद रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ. पिछले साल की तरह विश्व में स्थान पर कायम रहा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.