Take a fresh look at your lifestyle.

कार इंश्योरेंस | Top car insurance Companies in India 2019

0

कार खरीदने के पहले जितनी पूछ-परख उसके मॉडल के बारे में जरूरी है, उसका बीमा करवाने के पहले Insurance Company और Insurance Plan के बारे में जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. Insuranc Plans के बारे में जानकारी अब आप घर बैठे कंपनियों की websites पर जाकर पा सकते हैं. लेकिन, सवाल उठता है कि किन कंपनियों की websites पर जाकर? आपकी इस समस्या का समाधान हमने इस Article में ढूढने की कोशिश की है. यहां हम जानेंगे, उन General Insurance Companies के बारे में जोकि Car Insurance के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों से शीर्ष प्रदर्शन करने वाली (Top Performer) रही हैं.

मार्च 2018 तक General Insurance के क्षेत्र में बीमा कंपनियों का हिस्सा इस प्रकार रहा है— (IRDA के मुताबिक)

  1. न्यू इंडिया -6%
  2. यूनाइटेड इंडिया-48 %
  3. नेशनल इंश्योरेंस -93%
  4. आईसीआई लोंबार्ड -20%
  5. ओरियंटल इंश्योरेंस- 60%
  6. बजाज अलियांज -27%
  7. एचडीएफसी एरगो-84%
  8. टाटा एआईजी-61%
  9. रिलायंस जनरल-36%
  10. चोलामंडलम-72%

अब हम इन कंपनियों के बारे में एक-एक करके मुख्य जानकारियां देंगे.

Contents

1. न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
The New India Assurance Co. Ltd.

1919 में स्थापित यह बीमा कंपनी भारत की सबसे पुरानी General Insurance Company है. फिलहाल, General Insurance के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बडी कंपनी भी है. कंपनी का मुख्यालय (Headquarter) मुंबई में है, जहां से दुनिया भर के 28 देशों में इसका कारोबार संचालित होता है.

भारत में इसके 2400 से अधिक Offices हैं, और 1,339 Micro Offices हैं. मार्च 2017 तक में कंपनी का सालाना कारोबार 19 हजार करोड रुपए पार कर चुका था. रेटिंग कंपनी CRISIL की ओर से  इसे पिछले कई वर्षों से लगातार AAA Rating मिलती रही है. यह Rating इस बात का सबूत है कि कंपनी ग्राहकों की हितों की सुरक्षा में सर्वोत्तम मानकों का पालन करती है.

विभिन्न Categories के ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से यह 230 से अधिक insurance products उपलब्ध कराती है. कंपनी की खासियत, इसके कम पेचीदगियों (straight-forward) वाले बीमा प्रोडक्ट हैं, जिनमें motor insurance से जुडी सभी आवश्यक सहूलियतें शामिल होती हैं.

मुख्य फायदे | Key Benefits of New India Assurance Car Insurance

  • ‘रास्ता आपत्ति कवच’ और ‘सुहाना सफर’ जैसी विशेष वाहन बीमा योजनाएं
  • बिना किसी झंझट के claim settlement और paperless renewal
  • देश भर में  Cashless garage नेटवर्क में पूर्व भुगतान के बिना मरम्मत
  • जीरो डेप्रिशिएशन, No Claim Bonus Protection वगैरह की सुविधा

न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी और इसके Insurance Products के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए देखें: www.newindia.co.in

2. यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
United India Insurance Company Ltd.

यह भी सरकारी क्षेत्र की General Insurance Company है. इसकी स्थापना 18 फरवरी 1938 को हुई थी. 1972 में जब General Insurance कारोबार का राष्ट्रीयकरण (Nationalisation) हुआ तो 12 भारतीय बीमा कंपनियों, 4 सहकारी बीमा कंपनियों, 5 विदेशी बीमा कंपनियों और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के General Insurance कारोबार को मिलाकर United India Insurance Company Limited का गठन किया गया.

देश भर में कंपनी के 1340 से अधिक कार्यालय हैं. जिनके माध्यम से यह 1 करोड से अधिक Policies बेच चुकी है. अपने Micro Offices की मदद से कंपनी देश भर के 200 से अधिक टियर II और टियर III नगरों व कस्बों में भी पैठ बना चुकी है.

Claim Payment के मामले में कंपनी की साख (Credit) बहुत अच्छी मानी जाती है. इसका solvency margin ratio भी काफी बेहतर है. इसी कारण इसे ICRA की ओर से सबसे अच्छी Rating भी मिल चुकी है. बीमा सुरक्षा के क्षेत्र में ये विशेषताएं इसे खास बनाती हैं—

मुख्य फायदे | Key Benefits of United India Insurance Company

  • इंश्योर्ड परिसरों या स्थानों पर वाहन के प्रयोग पर प्रीमियम में छूट
  • 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक नो क्लेम बोनस की सुविधा
  • देश भर में Cashless Garage में बिना पूर्व भुगतान के रिपेयरिंग
  • ऑनलाइन शिकायत, Payment Status, क्लेम वगैरह की सुविधा

United India Insurance Company और इसके बीमा प्रोडक्ट के बारे में जानने के लिए देखें कंपनी की वेबसाइट

3. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी
National Insurance Company

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (NIC) भारत की सबसे पुरानी और सरकारी General Insurance कंपनी है. स्वराज आंदोलन से प्रेरित होकर 05 दिसंबर 1906 को कलकत्ता में इसकी स्थापना की गई थी. 1972 में जब बीमा कंपनियों का राष्ट्रीयकरण (Nationalisation) हुआ तो 21 विदेशी एवं 11 देशी कम्पनियों के साथ मिलाकर National Insurance Company बनाई गई.

अपने Insurance Products को कार्पोरेट एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए अनुकूल बनाने वाली यह पहली भारतीय कंपनी थी. यह ऐसी भी पहली Insurance Company है, जिसने देश के सबसे बड़े Motor Car निर्माता Maruti और सबसे बड़े दुपहिया वाहन निर्माता Hero Moto Corp एवं अन्य कई के साथ व्यावसायिक गठबंधन (Strategic Alliance) किये. National Insurance Company ने भारत में Bank Assurance की शुरुआत की और देश के कई बड़े बैंकों के साथ बीमा सेवाएं देने के लिए गठबंधन (Alliance) किये.

General Insurance के तहत सबसे ज्यादा प्रचलित दो बीमा क्षेत्र MOTOR Insurance और HEALTH Insurance माने जाते हैं. इन दोनों ही श्रेणियों में National Insurance Company को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने वाली कंपनी (BEST IN SERVICE) का दर्जा हासिल है.

मुख्य फायदे | Key Benefits of National Insurance Company

  • ग्राहक संतुष्टि (client satisfaction) को लेकर auto insurance संबंधी कई research में National Insurance Company को सबसे अच्छी रैंकिंग.
  • प्राइवेट कार इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत हर तरह के वाहन (घरेलू, व्यावसायिक या सामाजिक उद्देश्यों वाले) का बीमा करने की सुविधा
  • अंधे, विकलांग या मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए वाहनों के बीमा पर विशेष छूट.

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और इसके प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानने के लिए ​देखें कंपनी की वेबसाइट: nationalinsuranceindia.nic.co.in

4.ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
The Oriental Insurance Co. Ltd.

देश के आजादी वर्ष (12 सितम्बर 1947) में शुरू हुई यह कंपनी, General Insurance के क्षेत्र में काफी प्रतिष्ठित (Renowned) नाम है. दिल्ली में इसका मुख्यालय (Headquarter) है.  1956 से 1973 तक (सामान्य बीमा कारोबार के देश में राष्ट्रीयकृत होने तक) कम्पनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Company Of India) की एक सहायक कम्पनी थी.

देश भर में मौजूद 31 क्षेत्रीय कार्यालयों regional offices और 1800 से अधिक micro कार्यालयों के माध्यम से यह अपने कारोबार का संचालन करती है. कंपनी के नेपाल, कुवैत एवं दुबई में भी कार्यालय हैं. कम्पनी ने भारत की ग्रामीण एवं शहरी दोनों प्रकार की जनसंख्या की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के Insurance Product विकसित किये हैं.

भारत सरकार के स्वामित्व में होने के कारण इसकी विश्वसनीयता(Credibility) भी बहुत अच्छी है. बढिया और मजबूत वित्तीय सेवाएं देने की बदौलत इसे ICRA की ओर से इसे iAAA score की क्रेडिट भी मिली हुई है. कई प्रमुख पुरस्कार जैसे कि best bank and financial institution award और best public general insurance award भी इसे मिल चुके हैं.

मुख्य फायदे | Key Benefits of Oriental Insurance Company

  • बेहतरीन मैनेजमेंट सिस्टम और information technology infrastructure के माध्यम से पॉलिसी की प्रक्रियाओं का तेज और आसान निपटारा
  • व्यक्तिगत सामान (धन, क्रेडिट कार्ड व लैपटॉप, मोबाईल को छोड़कर) के नुकसान पर 5000 से 10,000 तक क्षतिपूर्ति (अतिरिक्त प्रीमियम के साथ)
  • वाहन दुर्घटना/चोरी के बाद उसका प्रयोग न कर पाने पर 400 से 650 प्रतिदिन के हिसाब से वैकल्पिक वाहन का किराया भुगतान. 5 से 15 दिनों तक.

ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी और और इसके बीमा प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारयों के लिए देखें कंपनी की वेबसाइट: https://orientalinsurance.org.in/

5.आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी
ICICI Lombard General Insurance Ltd.

ICICI Lombard GIC Ltd देश के सबसे बडे प्राइवेट बैंक ICICI Bank का ही एक हिस्सा है. यह आज की तारीख में प्राइवेट सेक्टर में भारत की शीर्ष General insurance कंपनी बन चुकी है. देश के सबसे बडे बैंक समूह से जुडे होने के कारण इसकी साख (Credit) और ग्राहकों तक पहुंच (reach) भी बहुत अच्छी है. खासकर car insurance के क्षेत्र में यह सर्वाधिक पसंदीदा कंपनी है.

मार्च 2018 तक यह कंपनी 1.7 करोड पॉलिसियां बेच चुकी थी. उनमें भी 20 लाख से ज्यादा बीमा क्लेम कंपनी ने निपटाए थे. कंपनी शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के मुताबिक Insurance Policies तैयार करती है और बेचती है.

वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान कंपनी की ओर से 90.8% motor insurance claims (own damage पॉलिसी वाले) का निपटारा किया गया, वह भी अधिकतम 30 दिन के अंदर. क्लेम निपटाने की बेहतरीन सुविधाओं की बदौलत इसे रेटिंग एजेंसी ICRA की ओर से इसे AAA rating दी गई है.

मुख्य फायदे | Key Benefits of ICICI Lombard Car Insurance

  • कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से मामलों का सरल और त्वरित निपटारा
  • ऑटोमोबाइल एसोसिएशन्स का मेंबरबनने और anti theft device लगाने पर प्रीमियम में छूट
  • देश भर में मौजूद 2700 garages के नेटवर्क पर कैशलेस रिपेयरिंग की सुविधा
  • घर जाकर investigation और towing charges (वाहन को उठवाकर लाने का खर्च) चुकाने की सुविधा

आईसीआईसीआई लोंबार्ड कंपनी और इसके बीमा प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारयों के लिए देखें कंपनी की वेबसाइट: www.icicilombard.com

अन्य प्रमुख कार बीमा कंपनियां
Others Major Car Insurance Companies

इन पांच बीमा कंपनियों के अलावा भी कई जनरल इंश्योरेंस कं पनियां हैं, जो कार बीमा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं. उनके बारे में भी संक्षेप में जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी
Bajaj Allianz General Insurance Ltd

Bajaj Allianz बीमा कंपनी भारत की कंपनी Bajaj Finserv Ltd और इटली की Allianz SE का संयुक्त उपक्रम (joint venture) है. 2001 में शुरू हुई इस कंपनी ने तेजी से विस्तार किया है और फिलहाल यह भारत के 200 से ज्यादा शहरों तक अपनी पहुंच बना चुकी है. ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक कंपनी कई तरह के प्रोडक्ट पेश करती है. क्लेम भुगतान में इसकी अच्छी क्षमता को देखते हुए रेटिंग एजेंसी ICRA ने इसे iAAA की रेटिंग दी है.

कॉल सेंटरों और SMS सेवा के माध्यम से यह 24×7 क्ेलम करने की सुविधा देती है. ेदश भर में मौजूद 1500 से अधिक गैराजों में कैशलेस रिपेयरिंग भी मिलती है. कुछ विशेष तरह के car insurance plan लेने पर यह vehicle tracking and monitoring device भी देती है. इस उपकरण की मदद से हादसे के समय मौके पर ही सेवाएं दी जा सकती हैं.

बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी  और इसके प्रोडक्टस के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.bajajallianz.com

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी
TATA AIG General Insurance Ltd.

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी, भारत के Tata Group और अमेरिका के American International Group (AIG) की साझा कंपनी है. 22 जनवरी 2001 को इसकी स्थापना हुई थी. भारत में इसके 187 से अधिक सेंटर हैं, जहां से यह वाहन बीमा सेवाएं उपलब्ध कराती हैं.

कंपनी, व्यक्तिगत (personal) और व्यावसायिक (business) जरूरतों के मुताबिक प्रोडक्ट तैयार करती है और बेचती है. 7 दिन के अंदर Claim settlement, फ्री car pick up, खास तरह के add-ons, रिपेयरिंग पर Warranty, उच्च स्तरीय fraud detection techniques, वगैरह इसे अन्य बीमा कंपनियों से खास बनाते हैं.

कंपनी की बेहतरीन सेवाओं की बदौलत, इसे Claims Awards Asia 2013 की ओर से “General Insurer Claims Team of the Year” का खिताब भी मिल चुका है.

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी और इसके प्रोडक्टस के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.tataaig.com

एचडीएफसी एर्गो मोटर इंश्योरेंस कंपनी
HDFC ERGO Motor Insurance

यह भारत के प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकिंग संस्थान HDFC Ltd और ‘जर्मनी’ के ERGO International AG ग्रुप की साझा बीमा कंपनी है. इसका पूरा नाम HDFC ERGO General Insurance Company Ltd है. ग्राहकों के साथ सहज संबंधों और बेहतरीन सेवाओं की बदौलत यह जनरल इंश्योरेंस के क्षेत्र में तेजी से लोकप्रिय हुई है.

24 hours approval time, बढिया customer service, पारदर्शी (transparent), क्लेम निपटारा प्रक्रिया, 1600 से अधिक गैराजों मेें कैशलेस रिपेयरिंग की सुविधा वगैरह इसे अन्य कंपनियों से खास बनाते हैं.

इसका बीमा दावों को निपटाने का अनुपात (claim settlement ratios) प्राइवेट सेक्टर में सक्रिय जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में सबसे बेहतरीन रहा है. इसकी बदौलत न सिर्फ इसे ICRA की ओर से iAAA रेटिंग मिली है, बल्कि उत्कृश्ट सेवाओं का प्रमाणपत्र ISO 9001:2008 license भी मिला है.

एचडीएफसी एर्गो कंपनी और इसके प्रोडक्टस के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: www.hdfcergo.com

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी
Reliance General Insurance

17 August 2000 को स्थापित रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने कार बीमा के बाजार मेें तेजी से पैठ बनाई है. देश भर में 140 से अधिक शहरों में यह अपने बीमा कारोबार का विस्तार कर चुकी है. कंपनी Individual plus Group Insurance Plans देती है. देश भर के 2100 से अधिक गैराजों में यह कैशलेस रिपेयरिंग की सेवाएं देती है.

पुराने customers को Discount, त्वरित बीमा प्रक्रिया, 48 घंटे के भीतर direct survey और समर्पित help line आदि की सुविधाएं इसे अन्य कंपनियों से खास बनाती हैं. कंपनी की उत्कृष्ट बीमा सेवाओं की बदौलत इसे ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट मिल चुका है.

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी और इसके प्रोडक्टस के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: www.reliancegeneral.co.in

चोला एमएस कार इंश्योरेंस कंपनी
Chola MS Car Insurance

Cholamandalam MS General Insurance Company Ltd (Chola MS) की स्थापना वर्ष 2001 में हुई थी. यह दक्षिण भारत के Murugappa Group और जापान के Mitsui Sumitomo Insurance Group (MSIG) की साझा कंपनी है. कंपनी की देश भर में 93 शाखाएं हैं.

कंपनी का मोटो ‘T3’ – ‘Trust, Transparency and Technology’ इसकी खासियत बयां करता है. 2011 में सिंगापुर में आयोजित Asian Insurance Congress में इसे मोबाइल आधारित Claims Survey Process की बदौलत “Financial Insights Innovation Award” भी मिल चुका है.

चोला एमएस कंपनी और इसके प्रोडक्ट्स के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए देखें कंपनी की वेबसाइट: www.cholainsurance.com

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More