झारखंड चैंबर चुनाव: आज और कल होगा मतदान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Ranchi: झारखंड चैंबर आफ कामर्स के सत्र 2022 से 23 के चुनाव के लिए आज और कल मतदान होगा. दोपहर दो बजे से मतदान आरंभ होगा. इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है.

झारखंड चैंबर आफ कामर्स के सत्र 2022-23 के चुनाव की सभी तैयारी पूरी हो गई है. शनिवार और रविवार को मतदान होगा. मतदान कडरू स्थित चैंबर भवन में होगा. शनिवार को दिन के 11 बजे से आमसभा होगी.

आमसभा के उपरांत दोपहर दो बजे से मतदान आरंभ होगा. यह दूसरी बार है जब दो दिनों तक मतदान होगा. ऐसी व्यवस्था रांची से बाहर के व्यवसायी सदस्यों की सुविधा को देखते हुए किया गया है. सदस्य किसी भी दिन मतदान कर सकते हैं.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

21 कार्यकारिणी और छह क्षेत्रीय उपाध्यक्ष के लिए 57 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस बार टीम राहुल मारू, टीम किशोर मंत्री और टीम शैलेंद्र सुमन में फाइट है. 3570 सदस्य अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे.

शुक्रवार को तीनों ही टीम अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए रणनीति में जुटे रहे. चुनाव प्रचार थम चुका है ऐसे में प्रत्याशी व्यक्तिगत संपर्क कर अपने पक्ष में समर्थन मांग रहे हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इधर, चुनाव को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होगा. मजिस्ट्रेट के देखरेख में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे. ट्रैफिक व्यवस्था व्यवस्थित रहे इसको लेकर चैंबर भवन के आसपास अतिरिक्त ट्रैफिक जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है.

कम्प्यूटर से होगा मतदान, लगाये गए 40 कम्प्यूटर

मतदान कम्प्यूटर से होगा. इसके लिए 40 कम्प्यूटर की व्यवस्था की गई है. कम्प्यूटर से वोट डालने पर पर्ची निकलेगा. सदस्य को इस पर्ची को बैलेट बाक्स में डालना है. चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराने में सीए और सीएस के 40-40 विद्यार्थी सहयोग करेंगे.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

11 सितंबर को शाम सात बजे तक होगा मतदान, फिर होगी मतगणना 10 सितंबर को दोपहर दो बजे से शाम सात बजे तक एवं 11 सितंबर को सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक मतदान होगा. मतदान के उपरांत मतगणना आरंभ होगी. चुनाव अधिकारी पवन शर्मा ने बताया कि देर रात रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

नो ड्यूज क्लियर कराये बिना नहीं डाल सकते हैं वोट

जिन मतदाताओं का केवाईसी अपडेट नहीं है. बिना केवाईसी अपडेट कराये सदस्य वोट नहीं डाल सकते हैं. ऐसे सदस्य 10 सितंबर तक अपना केवाईसी अपडेट करा सकते हैं. यह भी बताया गया कि चुनाव के पूर्व तक सभी सदस्यों को नो ड्यूज क्लियर कराना अनिवार्य है, ऐसे में सभी सदस्य विशेषकर साधारण एवं संबंद्ध संस्थाएं अपना नो ड्यूज अवश्य क्लियर करा लें. सदस्यों की सुविधा के लिए मतदान स्थल पर भी सदस्यता शुल्क भुगतान करने की व्यवस्था होगी.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

पहले राहुल मारू और किशोर मंत्री मिलकर लड़ना चाहते थे चुनाव, नहीं बनी बात तो आये आमने-सामने

अगस्त के दूसरे सप्ताह तक सर्वसम्मति से चुनाव संपन्न कराने की योजना थी. अभी आमने-सामने खड़े राहुल मारू और किशोर मंत्री में कई दौर की बातचीत हुई. हालांकि, अंत-अंत तक बात नहीं बनी. एक-दो नाम पर दोनों में सहमति नहीं बन सकी. अभी बातचीत चल ही रही थी कि इसी बीच टीम शैलेंद्र ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. चैंबर के एक सदस्य ने बताया कि दोनों ही टीम अध्यक्ष पद अपने पास रखना चाहते थे. इसी कारण बात बिगड़ी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.