दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बना TikTok, फेसबुक को छोड़ा पीछे, तीसरे नंबर पर Whatsapp

by

शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिक-टॉक (TikTok) ने फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है और इस साल दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप बन गया है. यह दावा मोबाइल एप एनालिटिक्स फर्म App Annie ने अपनी रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट की मानें तो TikTok को एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म दोनों का मिलाकर इस साल सबसे ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं. 

ये हैं टॉप 5 एप्स

App Annie की डाउनलोड्स लिस्ट में टिक टॉक के बाद दूसरे पायदान पर सोशल मीडिया एप फेसबुक रहा और तीसरे पर इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp को जगह मिली. लिस्ट में चौथे नंबर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप Zoom Cloud meetings और पांचवे नंबर पर इंस्टाग्राम रहा है. बता दें कि यह आंकड़े जनवरी 2020 से नवंबर 2020 तक के हैं. 

सबसे ज्यादा टिंडर पर खर्च कर रहे ग्राहक

रिपोर्ट में एप पर Consumer Spend (ग्राहक खर्च) के आंकड़े भी जारी किए गए हैं. टिकटॉक इस मामले में दूसरे पायदान पर रहा है, जबकि ग्राहकों ने सबसे ज्यादा जिस एप पर पैसे खर्च किए वह डेटिंग एप Tinder है. कंज्यूमर स्पेंड में तीसरे नंबर पर वीडियो स्ट्रीमिंग एप Youtube, चौथे पर Disney+ और पांचवे पर Tencent Video एप रहा है.

Read Also  DGP को पत्र लिखकर Babulal Marandi ने पुलिस पर लगाए कई संगीन आरोप

App Annie ने अपनी रिपोर्ट में यह भी संभावना जताई कि साल 2021 में टिक टॉक के मंथली एक्टिव यूजर्स (MAU) 1 अरब का आंकड़ा पार कर जाएंगे. इस बार MAU के मामले में टिक टॉक 8वें पायदान पर रहा. इस लिस्ट में टॉप-4 एप अकेले फेसबुक के हैं. इसमें पहले नंबर पर फेसबुक, फिर व्हाटसएप मैसेंजर, तीसरे नंबर पर फेसबुक मैसेंजर और चौथे पर इंस्टाग्राम रहा. 

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.