रांची में बनेंगी 666.13 करोड़ रुपये की तीन सड़क परियोजनाएं, ट्रैफिक की समस्‍या से मिलेगी निजात

रांची में बनेंगी 666.13 करोड़ रुपये की तीन सड़क परियोजनाएं

Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची में तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं का शिलान्‍यास मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया है. इन सड़कों की कुल लागत 666.13 करोड़ बताई गई है. झारखंड के पथ निर्माण विभाग ने इन सड़कों को 20 महीने में पूरा करने का संकल्‍प लिया है.  उम्‍मीद जतायी जा रही है कि इन सड़कों के बनने के बाद रांची शहर में ट्रैफिक की समस्‍या को काफी हद तक दूर किया जा सकेगा.

666.13 करोड़ लागत से बनने वाली तीन सड़क परियोजनाएं

  • सिरमटोली चौक से राजेंद्र चौक होकर मेकॉन गोलचक्कर तक 2.34 किमी का बनेगा चार लेन फ्लाईओवर/एलिवेटेड आरओबी
  • रांची रिंग रोड के नेवरी विकास विद्यालय से बूटी मोड़ होकर कोकर चौक, कांटाटोली चौक होते नामकोम आरओबी तक कुल 15.214 किमी की बनेगी फोर लेन सड़क
  • अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक 5.300 किमी सड़क का होगा चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कृष्ण जनमाष्टमी के अवसर पर रांची में बनने वाली तीन सड़क परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया है. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इन सड़कों का निर्माण पथ निर्माण विभाग द्वारा 20 महीने के अंदर करा लेने का संकल्प लिया गया है. सरना अखाड़ा से शुभारंभ हो रही इन योजनाओं में आप सब के सहयोग से हम इसे तय समय से भी पहले पूरा करने का प्रयास करेंगे.

सड़कों के निर्माण के बाद ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी निजात

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कटहल मोड़ से अरगोड़ा आने के दौरान में हमेशा सड़क जाम का सामना करना पड़ता है. सड़क चौडीकरण से आम जनता को इस समस्या से निजात मिलेगी.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट का जोश, लोगों की फरमाइश पर बदलते गए गीत

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची शहर के अंदर आने वाली सड़कों के संकरा होने से हमेशा जाम लगता है. इन सड़कों के निर्माण के बाद ट्रैफिक की समस्या से बहुत हद तक निजात मिलेगा. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के लिए कम से कम जमीन अधिग्रहण  किया गया है. साथ ही जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई है, उन्हें सरकार उचित मुआवजा भी दे रही है. सड़कों के बनने से पूरे शहर को लाभ होगा.

हम सब मिलकर सहयोग की भावना से कार्य करें

हेमन्त सोरेन ने कहा कि सरकार राज्य की आवागमन व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए योजना बनाकर कार्य करती है. नियम आमजन बेहतरी के लिए बनाये जाते हैं. सरकार की संपत्ति को लावारिस न समझें,  अपनी संपत्ति की तरह इनका ख्याल रखें.

Read Also  JAP-8 में फायरिंग के दौरान IRB का एक जवान घायल

उन्होंने कहा कि लोग जल्दबाजी में शॉर्टकट लेने के चक्कर मे सड़क नियमों की अनदेखी करते हैं, जिससे कई बार बड़े हादसों का शिकार हो जाते हैं. कुछ लोग कूड़ा जहां-तहां डाल देते हैं, हम सबों को अपनी आदतों में सुधार लाना होगा. इन समस्याओं के समाधान के लिए हम सब को मिलकर सहयोग की भावना से कार्य करना होगा.

कुल 666.13 करोड़ रुपये की योजनाओं का हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस अवसर पर पथ निर्माण विभाग के कुल 666.13 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न सड़कों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. जिसके तहत सिरमटोली चौक से राजेंद्र चौक होकर मेकॉन गोलचक्कर तक 2.34 किमी का फोरलेन फ्लाईओवर/एलिवेटेड आरओबी का निर्माण होगा, जिसकी कुल लागत 339.69 करोड़ रुपये है.

Read Also  विजयादशमी 2022: रांची के मोरहाबादी में 70 फीट का रावण जलेगा, मुस्लिम कारीगर बना रहे पुतले

वहीं रांची रिंग रोड (नेवरी विकास विद्यालय) से बूटी मोड़ होकर कोकर चौक, कांटाटोली चौक होते हुए नामकोम आरओबी तक कुल 15.214 किमी फोरलेन का निर्माण होगा, जिसकी लागत 129.16750 रुपए है. साथ ही कुल 197.28 करोड़ रुपये की लागत से अरगोड़ा चौक से कटहलमोड़ तक 5.300 किमी सड़क का भी चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने शिलान्यास कार्यक्रम के पश्चात सिरमटोली चौक-राजेंद्र चौक-मेकॉन गोलचक्कर तक बन रही फोरलेन फ्लाईओवर/एलिवेटेड सड़क के निर्माण कार्य का पदाधिकारियों के साथ निरीक्षण किया. इसके पश्चात उन्होंने रातु रोड गोलचक्कर, नागा बाबा खटाल से कचहरी तक की सड़कों और आवागमन व्यवस्था का भी अवलोकन किया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022 नोट पर गांधीजी कब से?