पीएम किसान समृद्धि योजना के लाभुकों के बैंक अकाउंट से रकम उड़ाने वाले 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार

by

Deoghar: झारखंड के देवघर जिले में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के लाभान्वितों के बैंक खाते से रकम उड़ानेवाले आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. देवघर में साइबर क्राइम ब्रांच के डीएसपी सुमित प्रसाद ने बताया कि इन अपराधियों ने खुद को बैंक अधिकारी बताकर कई किसानों को फोन कर उनसे खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी हासिल की उनके खातों से बड़ी राशि निकाल ली थी.

इस तरह की कई शिकायतें मिलीं तो साइबर थाना की पुलिस ने तफ्तीश शुरू की. इसके बाद पुलिस की टीम ने मोहनपुर थाना क्षेत्र के चितरपोका सोनारायठाढ़ी थाना क्षेत्र के चंदना डुमरी, डुमरिया एवं जरका गांव मेंछापा मारकर आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया.

इन साइबर अपराधियों के पास से 13 मोबाइल, 19 सिम कार्ड, 2 एटीएम कार्ड, 1 बाइक 26500 रुपये नगद बरामद किए गए हैं. गिरफ्तार अपराधियों में चंद्रशेखर यादव, संगीत कुमार, ललित यादव, मन्नू यादव, गोपाल यादव, सत्येंद्र मंडल, संदीप मंडल विक्की कुमार शामिल हैं. डीएसपी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार मन्नू यादव का आपराधिक इतिहास है. वह पूर्व में साइबर अपराध के एक मामले में आरोपी है.

बताया गया है कि इन साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी की 50 से भी ज्यादा घटनाओं को अंजाम दिया है. ठगी के लिए ये तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते थे. कभी फोन पे कस्टमर अधिकारी तो गूगल सर्च इंजन का कस्टमर केयर अधिकारी बताकर लोगों को झांसा देते हैं उनके बैंक डिटेल्स हासिल कर लेते हैं. ड्रीम 11, रम्मी तीन पत्ती गेम के जरिए बड़ी कमाई का लालच देकर भी कई लोगों से ठगी की गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.