ODF नहीं है रांची नगर निगम का ये इलाका, Girls रोज होती हैं शर्मिंदा

Ranchi: या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता… नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:… अर्थात जो देवी सब प्राणियों में शक्ति रूप में स्थित हैं, उनको नमस्कार, नमस्कार, बारंबार नमस्कार है… इन्हीं मंत्रों के साथ माता की वंदना की जाती है. सनातन धर्म में नारी को साक्षात शक्ति का स्वरूप माना गया है. किन आज वहीं सर्व शक्ति मान स्वरूप को असल जिंदगी में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है.

हम बात कर रहे हैं रांची के बुटी बस्ती के बच्चियों की. ये एथलिट की खिलाड़ी हैं. जिला और राज्य स्तर की खेलों में हिस्सा लेती हैं. प्रेक्टिस के लिए रोज सुबह गांव के मैदान जाती हैं. इस दौरान जिस तरह की इन्हें  शर्मिंदगी महसूस होती है, उसे आप खुद देख और सुन लिजिए.

ये बातें इन बच्चियों से ज्यादा सरकारी सिस्टम के लिए शर्मिंदा का विषय है. रांची जिला समेत पूरा देश ओडीएफ घोषित हो चुका है. लेकिन आज भी बुटी बस्‍ती के लोग खुले में शौच करते हैं. यहां के कुछ लोगों ने बताया कि उनके पास शौचालय नहीं है.

हमने इस विषय पर रांची नगर निगम के बुटी वार्ड पार्षद गायत्री देवी से भी संपर्क करने की कोशिश की. लेकिन उन्होंने मिलकर विषयवस्तु को जानने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. लेकिन बात बड़ी यह है कि संपूर्ण रांची जिला ओडीएफ घोषित होने के बावजूद आज भी लोग खुले में शौच कर रहे हैं, गांव की प्रतिभावान बच्चियों का सम्माान कटघरे में है और सिस्टम के जिम्मेदार लोग बेफिक्र हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.