लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब यूपी में होगी आपदा एक्ट-2005 के तहत कार्रवाई

by

Luchnow: कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर दुनिया भर में है. भारत में भी लगातार इससे होने वाली मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. देश के पीएम नरेंद्र मोदी भी देश की जनता का मनोबल बढ़ाने के लिए लगातार देशवासियों को इस घड़ी में संबल प्रदान कर रहे हैं.

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज जमात (Nizamuddin Markaz Jamaat) की वजह से पूरे देश में हाहाकार की स्थिति बनी हुई है. यूपी में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें: महिला जन-धन खाते में पैसे आने शुरू, तीन महीने में मिलेंगे 1500 रुपए

लॉकडाउन को लेकर सख्त

यूपी की योगी सरकार शुरू से ही प्रदेश में लॉकडाउन को लेकर सख्त रही है, योगी सरकार तमाम उपाय कर रही है कि कैसे इसका पालन किया जाए. योगी सरकार अब इस पर और सख्त होने जा रही है.

राज्य में अब लॉकडाउन (Lock Down) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा एक्ट-2005 यानी कि एपिडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. सीएम योगी ने इसके निर्देश दे दिए हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार कोरोना केयरकोष का गठन भी करने जा रही है.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में नमाज पढ़ने वाले 12 लोग गिरफ्तार

फेक न्यूज पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

इस कोष का उपयोग मेडिकल कॉलेजों में कोरोना संबंधी उपचार की व्यवस्था को बेहतर करने, पीपीई किट, टेस्टिंग किट, कोरेंटीन, वेंटीलेटर और आइसोलेशन वॉर्ड और टेली मेडिसन के लिए किया जाएगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि बच्चों को लॉकडाउन के दौरान मानसिक तनाव से दूर रखने के लिए कदम उठाएं जाएंगे. आपको बता दें कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर लॉकडाउन के उल्लंघन और फेक न्यूज पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे.

इसे भी पढ़ें: PM MODI की देश से अपील, 5 अप्रैल रात नौ बजे 9 मिनट तक दीया जलाएं

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.