बैंक का जरूरी काम आज ही निपटा लें, अगले चार रहेगा बैंक बंद

by

Ranchi: अगर आपका भी खाता देश के सरकारी या ग्रामीण बैंक में है तो अब आपको कैश व बैंक से जुड़े तमाम कार्यों के लिए बुधवार तक का इंतजार करना होगा. आज यानी शुक्रवार के बाद शनिवार से मंगलवार तक बैंक बंद रहेंगे. इसकी वजह महीने का दूसरा शनिवार, साप्ताहिक अवकाश और हड़ताल है. यदि शुक्रवार को आपने कैश  नहीं निकाला तो फिर कैश के लिए आपको केवल एटीम का ही सहारा मिलेगा. इस बीच एटीएम ने साथ नहीं दिया तो परेशानी तय है. इसलिए जरूरी काम है तो शुक्रवार को जरूर निपटा लें. 

Read Also  उपभोक्ता मनचाहे डिस्ट्रीब्यूटर से ले सकेंगे गैस सिलेंडर

किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक

गुरुवार 11 मार्च को महाशिवरात्रि की वजह से देश के झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे उत्तर भारत के राज्यों में बैंकों में अवकाश था. शुक्रवार को खुला हुआ है. 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है. जिसकी वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. रविवार यानी 14 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे. फिर 15 और 16 मार्च को बैंक की हड़ताल है. जिसकी वजह से भी बैंक बंद रहेंगे. यानी बैंक 4 दिन तक बंद रहेगा. 

जानें क्यों हो रही है हड़ताल

बैंकों के मर्जर और केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में बैंककर्मी हड़ताल कर रहे हैं. यूनाइटेड फोरम के संयोजक प्रभात चौधरी ने बताया कि सरकारी बैंकों को प्राइवेट बनाने की योजना का सभी कर्मचारी विरोध कर रहे हैं. इसी वजह से बैंक कर्मचारियों एवं अधिकारियों के यूनियन ने आगामी 15 और 16 मार्च को हड़ताल पर जाने का नोटिस दिया है. हड़ताल की घोषणा यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने किया है. इसमें कर्मचारियों एवं अधिकारियों के नौ संगठन शामिल है. इसके अलावा ग्रामीण बैंक भी इस हड़ताल में शामिल हो गया है. नौ बैंक यूनियन के केंद्रीय संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने यह बंद बुलाया है. इस हड़ताल की वजह से सरकारी बैंकों का कामकाज काफी प्रभावित होगा. हड़ताल का असर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कामकाज पर भी देखने को मिलेगा. 

Read Also  झारखंड में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, कैबिनेट की मुहर

एटीएम में होगी कैश की व्यवस्था

जिला अग्रणी प्रबंधक नकुल साहू ने बताया कि बैंकों के बंद की स्थिति को देखते हुए सभी बैंकों के एटीएम का संचालन करने वाली एजेंसियों को निर्देश दिया गया है कि एटीएम में कैश की व्यवस्था पर निगरानी रखें. जहां भी कैश की कमी होती है उसे तुरंत भर दे ताकि लोगों को परेशानी न हो.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.