Extra Income: Ideas and Tips for Increasing Your Earnings

अडाणी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में उछाल से बाजार को मिला सहारा

अडाणी ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में उछाल से बाजार को मिला सहारा

Mumbai: लगातार दो दिन की गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में बुधवार को एक बार फिर तेजी लौटी. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहे. बाजार में आज की बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पहले से किए गए अनुमान के मुताबिक ही ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना रहा. आरबीआई ने आज रेपो रेट (RBI repo rate) में पहले से अनुमानित 0.25 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी की है. इसके अलावा अडाणी ग्रुप (Adani Group) के ज्यादातर शेयरों में आज तेजी का रुख रहा, जिससे बाजार को काफी सहारा मिला.

आज दिन भर हुई खरीद बिक्री के दौरान आईटी, मेटल और फार्मास्यूटिकल सेक्टर के शेयरों में जोरदार खरीदारी की स्थिति बनी रही. इसी तरह इंफ्रास्ट्रक्चर और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में भी लगातार खरीदारी होती रही. मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी आज बढ़त के साथ बंद हुए. हालांकि, बैंकिंग इंडेक्स ने आज सपाट स्तर पर कारोबार का अंत किया. आज के कारोबार में सबसे अधिक तेजी कमोडिटीज और सर्विसेज सेक्टर के शेयरों में देखने को मिली.

आज के कारोबार में आई तेजी के कारण दिनभर के कारोबार के दौरान शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में करीब 2.64 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया. स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) आज के कारोबार के बाद बढ़ कर 268.68 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार का कारोबार खत्म होने के बाद इन कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 266.04 लाख करोड़ रुपये था. इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में आज करीब 2.64 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई.

READ:  वैश्विक दबाव में शेयर बाजार, सेंसेक्स 662 अंक लुढ़का

दिन भर हुई खरीद बिक्री के दौरान बीएसई में 3,631 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई. इनमें से 2,001 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए. 1,490 शेयरों में गिरावट का रुख बना रहा, जबकि 140 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट स्तर पर बंद हुए. दूसरी ओर, एनएसई में आज 2,017 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई. इनमें से 1,237 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 780 शेयर नुकसान उठाकर उठाकर लाल निशान में बंद हुए. इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 25 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 5 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए. निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 36 शेयर हरे निशान में और 14 शेयर लाल निशान में बंद हुए.

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मामूली बढ़त के साथ सपाट स्तर पर कारोबार की शुरुआत की. ये सूचकांक 46.95 अंक की तेजी के साथ 60,332.99 अंक के स्तर पर खुला. कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में खरीदारी शुरू हो गई, जिससे सेंसेक्स की चाल में भी तेजी आ गई. सुबह 10 बजे के थोड़ी देर पहले ही ये सूचकांक खरीदारी के सपोर्ट से 506.06 अंक की छलांग लगाकर 60,792.10 अंक के स्तर तक पहुंच गया. हालांकि, इसके बाद बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन गई.

खरीदारी के बीच ही मुनाफावसूली शुरू हो जाने के कारण दोपहर 12 बजे के कुछ समय बाद तक शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहा। लेकिन इसके बाद एक बार फिर बाजार में खरीदारों का जोर बन गया. दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स ने 377.75 अंक यानी 0.63 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,663.79 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया.

READ:  Gautam Adani ने बताया मार्केट से FPO वापस क्‍यों लिया?

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी ने भी आज मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. ये सूचकांक 28.80 अंक उछलकर 17,750.30 अंक के स्तर पर खुला. बाजार में शुरुआत से ही जारी खरीदारी के कारण निफ्टी की चाल भी लगातार तेज होती गई. हालांकि, सुबह 10 बजे के बाद मुनाफावसूली शुरू हो जाने के कारण शेयर बाजार में कुछ देर के लिए गिरावट की स्थिति भी बनी.

दोपहर 12 बजे के थोड़ी देर बाद तक लिवालों और बिकवालों के बीच खींचतान जारी रहने का बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव भी होता रहा. लेकिन इसके बाद खरीदारों ने अपना जोर बना दिया, जिसकी वजह से निफ्टी मजबूती की राह पर चलने लगा. दिनभर की खरीद बिक्री के बाद निफ्टी ने 150.20 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की मजबूती के साथ 17,871.70 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया.

पूरे दिन के कारोबार के दौरान अडाणी ग्रुप के शेयर एक बार फिर अपना परचम लहराते नजर आए. स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से अडाणी इंटरप्राइजेज 20.04 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 8.33 प्रतिशत, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस 5.30 प्रतिशत, बजाज फाइनेंस 3.10 प्रतिशत और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 2.89 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए. दूसरी ओर, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 2.24 प्रतिशत, कोल इंडिया 1.91 प्रतिशत, लार्सन एंड टुब्रो 1.59 प्रतिशत, हीरो मोटोकॉर्प 1.43 प्रतिशत और आयशर मोटर्स 1.43 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए.

पिछले 10 सालों से रांची में डिजिटल मीडिया से जुड़ाव रहा है. Website Designing, Content Writing, SEO और Social Media Marketing के बदलते नए तकनीकों में दिलचस्‍पी है.

Sharing Is Caring:

Leave a Reply

%d bloggers like this: