बाबूलाल मरांडी से जुड़े मामले में स्‍पीकर के फैसले पर हाईकोर्ट ने लगाया रोक, सरकार से मांगा जवाब

by

Ranchi: बाबूलाल मरांडी से जुड़े दलबदल मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्‍यक्ष की कार्रवाई पर रोक लगा दी है.  मामले में हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने स्पीकर और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

बाबूलाल मरांडी से जुड़े दलबदल मामले में अब अगली सुनवाई 13 जनवरी को निर्धारित की गई है. यह मामला चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध था. बुधवार को करीब 3 घंटे चली सुनवाई के बाद अदालत ने आदेश देने के लिए गुरुवार की तिथि निर्धारित की थी.

स्‍पीकर के स्‍वत: संज्ञान पर बाबूलाल मरांडी ने उठाया था सवाल

दरअसल बाबूलाल की ओर से दल बदल मामले में स्पीकर द्वारा स्वतः संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी करने की वैधता पर सवाल उठाया गया है. उनका कहना है कि स्पीकर इस तरह के मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी नहीं कर सकते हैं जब तक कि उन्हें इसके लिए कोई आवेदन न दें. लेकिन, सरकार का कहना है कि विधानसभा रूल्स में स्पीकर को इस तरह करने का अधिकार मिला हुआ है.

Read Also  झारखंड अनलॉक 3: शॉपिंग मॉल खुलेंगे, सिनेमा-स्‍कूल बंद रहेंगे

इधर, इसी मामले में भाजपा की ओर से बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष घोषित करने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि भाजपा ने बाबूलाल को अपने दल का नेता चुना है, इसकी सूचना स्पीकर को कई बार दी गई है. लेकिन अभी तक उन्होंने बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष के रूप में मान्यता नहीं दी है.

दूसरी ओर, झारखंड विधानसभा अध्यक्ष के न्यायाधिकरण में आज बाबूलाल मरांडी समेत तीन विधायकों के दल बदलने संबंधी मामले की सुनवाई होनी है. विधानसभा अध्यक्ष ने इसी आधार पर अभी तक बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं दी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.