Take a fresh look at your lifestyle.

hpbose.org पर जारी हुआ HPBOSE के 12वीं का रिजल्‍ट

0

Dharamshala: hpbose.org पर सोमवार को हिमाचल प्रदेश बोर्ड (HPBOSE) के 12वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. 12वीं बोर्ड की परीक्षा लिखने वाले स्‍टूडेंट्स hpbose.org पर आसानी से अपने नतीजे देख सकते हैं.

12वीं बोर्ड में कुल 62.1 फीसदी पासफीसदी छात्र पास हुए हैं. हिमाचल प्रदेश के 1980 परीक्षा केंद्रों में 95492 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 58949 पास, 16102 कम्पार्टमेंट घोषित हुए है.

इस सत्र में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे. तीनों संकायों में 58 छात्र मेरिट लिस्ट में है. जिसमे 44 बेटियां है. यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किये जाएंगे. बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने इसकी जानकारी दी है.

HPBOSE के टॉपर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिला सिरमौर के 5 छात्र छात्राओं ने मेरिट सूची में स्थान बनाया है. जिसमें से आर्ट्स संकाय में दोनों सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने मेरिट सूची में स्थान बनाया. जिसमें डॉक्टर वाईएस परमार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ददाहु की प्रेरणा गुप्ता ने 448 अंक लेकर चौथा स्थान प्राप्त किया.

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अम्बोय की तनुजा चौहान ने 470 अंक लेकर नोवा स्थान प्राप्त किया है. कॉमर्स संकाय में जिला सिरमौर से 3 छात्र-छात्राएं निजी स्कूलों ने मेरिट सूची में अपना दबदबा पिछले वर्षों की तरह कायम रखा है. जिसमें कैरियर एकेडमी स्कूल नाहन की छात्रा प्रीति ने हिमाचल प्रदेश में वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. प्रीति ने 494 अंक प्राप्त किये हैं. चौथे नंबर पर इसी स्कूल की नित्या रही. जिसने 487 अंक प्राप्त किये हैं. वाणिज्य संकाय में ही आदर्श विद्या निकेतन नाहन की इशिता अग्रवाल दूसरे स्थान पर रही. इशिता ने 492 अंक प्राप्त किये हैं.

जानकारी अनुसार 10वीं का परिणाम मई में जारी होने की खबर है. परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में 1980 केंद्र स्थापित किए थे। हालांकि कुछेक केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं हुए थे, लेकिन अधिकांश में यह व्यवस्था की थी. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेशभर में 53 स्थल मूल्यांकन केंद्रों में हुआ है.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट 24 अप्रैल को घोषित किया गया था. पिछले साल 12वीं की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कुल 70.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. पिछले साल एक लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. जबकि 12वीं की परीक्षा में 98302 छात्रों ने भाग लिया था.

hpbose.org पर कैसे चेक करें HPBOSE 12th  Result 2019

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कक्षा  का परिणाम ऑनलाइन घोषित करेगा. हिमाचल बोर्ड 12वीं परीक्षा परिणाम सबसे पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर उपलब्ध होगा. परीक्षा परिणाम ऑनलाइन होने के कारण छात्रों को कुछ तकनीकी समस्या हो सकती है और परिणाम प्राप्त करने में देरी हो सकती है. इस समस्‍या से बचने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर भी रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. नीचे बताये गये तरीके से आप रिजल्‍ट को ऑनलाइन आसानी से चेक कर पाएंगे.

  • HP BOSE की आधिकारिक साइट hpbose.org पर जायें
  • दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • छात्र/छात्रा का नाम और रोल नंबर दर्ज करें
  • ‘सर्च रिजल्ट ’ पर क्लिक करें
  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More