तेजस्वी यादव ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का किया ऐलान

by

Patna: बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद तेजस्‍वी यादव ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का ऐलान किया है. तेजस्‍वी ने ने ट्वीट कर लिखा है, ” पहली कैबिनेट में पहली कलम से बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे.”

बिहार में 4 लाख 50 हजार पद हैं खाली

उन्होंने लिखा, ” बिहार में 4 लाख 50 हजार रिक्तियां पहले से ही हैं. शिक्षा, स्वास्थ्य, गृह विभाग सहित अन्य विभागों में राष्ट्रीय औसत के मानकों के हिसाब से बिहार में अभी 5 लाख 50 हज़ार नियुक्तियों की अत्यंत आवश्यकता है.”

सीएम नीतीश सात निश्चय पार्ट-2 पर करेंगे काम

बता दें कि केवल नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ही नहीं सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने भी अपने अगले कार्यालय की योजनाओं साफ कर दिया है. शुक्रवार को चुनाव आयोग की ओर से चुनाव के तारिखों की घोषणा के बाद शाम में उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि अगर जनता फिर एक बार सेवा का मौका देती हैं, तो कई काम है जिन्हें पूरा करना है.

युवाओं के लिए अलग विभाग की स्थापना

सीएम नीतीश कुमार कहा है कि अगर दोबारा एनडीए की सरकार आती है तो सात निश्चय पार्ट-2 पर काम किया जाएगा. इसके तहत पिछले सात निश्चिय योजना के तहत किए गए काम को नए आयाम तक पहुंचाया जाएगा.

सात निश्चय पार्ट-2 के तहत युवाओं के विकास के लिए उद्यमिता और कौशल विकास के लिए अलग विभाग की स्थापना की जाएगी. सशक्त महिला, सक्षम महिला के निश्चय से महिलाओं को न केवल समृद्धि देना बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाने पर काम किया जाएगा.

हर खेत तक पानी पहुंचाना है एजेंडा

इसके अलावा सिंचाई के लिए अलग बिजली के बाद अब हर खेत तक पानी पहुंचने पर काम किया जाएगा. स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव, स्वच्छ शहर-विकसित शहर और सुलभ संपर्कता के अलावा सबके लिए स्वास्थ्य निश्चयों के तहत शहर और गांवों को सड़क, बिजली, जल निकासी, कचरा प्रबंधन के मोर्चे पर मूलभूत सुविधा से लैस करने की भी योजना होगी. इसके अलावा स्वच्छ शहर, विकसित शहर के निश्चय में शहरी गरीबों के लिए सोसाइटी और बुजुर्गों के लिए आश्रय स्थलों के निर्माण को शामिल किया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.