Take a fresh look at your lifestyle.

T20I में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की टीम को दी शिकस्‍त, बना ये नया रिकॉर्ड

0 21

India vs New Zealand 4th T20I: भारत का टी-20 क्रिकेट में अभी तक बिना हारे 7 मैच का रिकॉर्ड था. वेलिंग्टन में विराट सेना जब मैदान में उतरी तो भारतीय फैंस को लगा कि ये रिकार्ड इस बार टूट जाएगा और हुआ भी ऐसा ही. इस नजदीकी मुकाबले में भारत को सुपर ओवर के जरिए जीत मिली.

लगातार सात मैच से नहीं हारे थे

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में इस वक्त पांचवें नंबर पर मौजूद टीम इंडिया ने हाल ही में न्यूजीलैंड में शानदार प्रदर्शन किया है। कीवियों के खिलाफ उनके घर पर भारत ने शुरुआती तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली थी. हालांकि भारत की इस तीन जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक कारनामा और कर दिखाया.

दरअसल भारतीय टीम पिछले सात मैचों से एक भी टी-20 नहीं हारी थी. हालांकि इसमें एक मैच बेनतीजा रहा था. यह वाकई रोचक है, क्योंकि भारत का क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में रिकॉर्ड वनडे और टेस्ट की तुलना में ज्यादा बेहतर नहीं रहता.

विंडीज के खिलाफ की थी शुरआत

भारत को टी-20 में आखिरी हार तिरुवनंतपुरम में मिली थी. तब विंडीज ने टीम इंडिया को उन्हीं के घर पर आठ विकेट से हराया था। मगर उसके बाद अगले मैच में वापसी करते हुए टीम इंडिया ने मुंबई टी-20 में कैरेबियंस को 67 रन से शिकस्त दी. इसके बाद श्रीलंकाई टीम तीन टी-20 मैच खेलने भारत दौरे पर आई थी जिसमें भारत ने 2-0 से जीत दर्ज की. भारत का श्रीलंका से मुकाबला हुआ जिसका पहला मैच बेनतीजा रहा. वहीं बाकी के दो मैच भारत ने अपने नाम किए. इसके बाद विराट सेना ने न्यूजीलैंड को लगातार तीन मैचों में हराया. इस तरह भारत ने बिना हारे सात मैच पूरे किए.

तीन बार पहले भी किया था ये कारनामा

साल 2013-14 में भी टीम इंडिया ने बिना हारे लगातार सात मैच पूरे किए थे. तब टीम इंडिया ने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल कर यह रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद 2016 में भारत ने फिर लगातार सात मैच जीते थे. मगर कभी आठ मैच का आंकड़ा नहीं छु पाए थे. आखिरी बार भारत ने 2018 में लगातार सात मैच अपने नाम किए थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.