लॉकडाउन में शिक्षक दिवस कैसे मनाएं | teachers day celebration ideas in lockdown

by

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के मौके पर मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म पांच सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में हुआ था. कोरोना संक्रमण की वजह से स्‍कूल, कॉलेज, यूनीवर्सिटीज, एजुकेशनल इंस्‍टीच्‍यूट में शिक्षक दिवस पर कोई खास आयोजन नहीं हो सका था. टीचर्स डे 2021 भी कुछ पिछले साल की तरह ही गुजरने वाला है. हांलांकि कोरोना वैक्‍सीनेशन का काम तेजी से होने के कारण ज्‍यादातर जगहों में नॉमर्ल लाइफ शुरू हो गई है. लेकिन स्‍कूल-कॉलेजों में अभी भी लॉकडाउन का असर है.

हायर एजुकेशन से जुड़े इंस्‍टीच्‍यूट भी तय एसओपी और गाइडलाइन के साथ खुल गए हैं. इसी तरह हायर सेंकेडरी स्‍कूल भी कई जगह खोल दिए गए हैं. बावजूद इसके टीचर्स डे के अवसर पर पहले की तरह सेलिब्रेशन मुमकिन नहीं है. तो चलिए आपको बताते हैं कोरोना के इस संक्रमण में टीचर्स डे कैसे मनाएं ताकि तीसरे फेज के खतरे से सभी बचे रहें और तीसरी बार लॉकडाउन की नौबत भी न आए.

शिक्षक दिवस को बनाएं यादगार

शिक्षक दिवस को यादगार बनाने में तकनीक की मदद ली जा सकती है. छात्र घर से दूर रहकर भी उन्हें याद कर सकते हैं. शिक्षकों को खास मैसेज, फोटो, चित्र, कार्ड, ग्रीटिंग कार्ड और शायरी भेजा जा सकता है. इसके लिए सोशल मीडिया और मोबाइल फोन उपयोगी साबित होगा. शिक्षक दिवस को कई देशों में अलग-अलग तारीख पर मनाने की परंपरा है.

ग्रीटिंग कार्ड बनाकर भेंट करें

तकनीकी युग में गूगल एप में बहुत से ग्रीटिंग कार्ड मेकिंग एप उपलब्ध है. जिसका उपयोग कर आप गुरुजनों के लिए डिजिटल ग्रीटिंग कार्ड बना सकते है. Best idea for teachers day in lockdown वर्तमान में केनवा एप जो कि ऑनलाइन भी उपलबध है. इसका आसानी से हर कोई उपयोग कर सकता है. इसमें मौजूद हजारों मुफ्त एलेमेंट्स आपकों एक सुंदर और आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड बनाने में मदद करेंगे.

हाथों से बना मास्क उपहार में दे

कोरोना संक्रमण के दौर में मोबाइल से जरुरी चीज फेस मास्क हो गई है. बिना फेस मास्क के बाहर घूमने पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है. Best idea for teachers day in lockdown आज के दौर में किसी को उपहार में दी जाने वाली वस्तुओं में सबसे उपरी स्थान पर हैंड सेनेटाइजर और फेस मास्क है. शिक्षक दिवस के अवसर पर आप विभिन्न रंगों वालों कॉटन फेस मास्क अपने शिक्षकों को भेंट कर सकते है.

फोटो कोलॉज बनाकर भेंट करें

इंटरनेट पर बहुत सारे फोटो कोलॉज एप मौजूद है. जिनका उपयोग कर आप अपने पंसदीदा शिक्षकों के फोटो कोलॉज बनाकर सेंड कर सकते हैं. Best idea for teachers day in lockdown कोरोना संक्रमण के दौर में फोटो कॉलोज सबसे बेहतर और सुंदर गिफ्ट है.

टीचर्स डे मैसेज

सत्य न्याय के पाठ पर चलना, शिक्षक हमें बताते हैं.

जीवन संघर्षों से लड़ना, शिक्षक हमें सिखाते हैं.

Happy Teacher’s Day

निर्धन हो या धनवान, शिक्षक के लिए सभी एक सामान

शिक्षक माझी नाव किनारा, शिक्षक डूबते के लिए सहारा

शिक्षक का सदा ही कहना, श्रम लगन है सच्चा गहना.

नहीं हैं शब्द कैसे करूं धन्यवाद, बस चाहिए हर पल आप सबका आशीर्वाद.

हूं जहां आज मैं उसमें है बड़ा योगदान, आप सबका जिन्होंने दिया मुझे इतना ज्ञान.

Happy Teacher’s Day

आपने बनाया है मुझे इस योग्य, कि प्राप्त करू मैं अपना लक्ष्य.

दिया है हर समय आपने इतना सहारा, जब भी लगा मुझे कि मैं हारा.

Happy Teacher’s Day

हीरे को दे तराश तो कीमत बढ़ जाती है,

जो विद्या धन हो पास तो जिंदगी सवंर जाती है,

यदि फल–फूल रखों प्रभु के आगे तो प्रसाद बन जाता है,

अगर शिष्य झुके गुरु के आगे तो इंसान बन जाता है.

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

शिक्षक छात्रों की जिंदगी के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं. उनका महत्व मां-बाप से कम नहीं. सच और झूठ का फर्क बता कर शिक्षक उन्हें अच्छा नागरिक बनने में मदद करते हैं. इसलिए छात्रों को शिक्षक दिवस का शिद्दत से इंतजार रहता है. ये दिन शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने का सबसे सुनहरा मौका होता है. लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. लॉकडाउन में छात्रों का अपने स्कूल जाना संभव नहीं है. इस बार छात्र शिक्षकों के लिए खुद मौजूद रहकर अपने प्यार और सम्मान को जाहिर नहीं कर पाएंगे. हालांकि उनके प्रति आभार प्रकट करने के और भी तरीके अपनाए जा सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.