Tata Tigor EV आज होगी लॉन्च, फुल चार्ज पर चलेगी 350 km, जानें भारतीय बाजार में नई कार की कीमत

by

Tata Motors की नई Tata Tigor EV आज भारतीय बाजार में लॉन्च होने जा रही है. अभी तक इसे सरकारी दफ्तरों और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए अवेलेबल करवाया गया था, लेकिन आज से ये सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी. कंपनी नई जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड इस सेडान को अलग तरीके से उतार सकती है.

पिछले दिनों ही इसकी बुकिंग शुरू की गई थी, अगर आप भी इसे बुक करना चाहते हैं तो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 21,000 रुपये देकर बुक कर सकते हैं.

ये हो सकते हैं Tata Tigor EV के फीचर्स

नई Tigor EV पेट्रोल फेसलिफ्ट मॉडल पर ही आधारित है, जिसे टाटा ने साल 2020 में उतारा था. इसका डिजाइन पेट्रोल मॉडल की ही तरह है. कंपनी ने इसमें ट्रैडिश्नल ग्रिल की जगह पर एक नया चमकदार ब्लैक पैनल दिया गया है. इससे सेटअप हाइलाइट हो रहा है साथ ही इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट भी है. इसमें हेडलैंप्स के अंदर और 15-इंच के अलॉय व्हील्स पर भी ब्लू हाइलाइट्स है.

ऐसी होगी Tata Tigor EV की पावर

Tata Tigor EV को लेकर दावा किया गया है कि ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले ड्राइविंग में बेहतर होगी. इसमें IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का यूज किया गया है, जो कि 73.75 hp की पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है.

दावा है कि यह महज 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है.

Tata Tigor EV की रेंज

Tata Tigor EV में कंपनी ने दो ड्राइविंग मोड दिए हैं, इनमें ड्राइव और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं. कंपनी ने लो-रेजिस्टेंस वाले टायर ड्राइविंग के एक्सपीरिएंस को और भी बेहतर बनाने का दावा किया है.

माना जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करके 350 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. हलांकि ये ड्राइविंग रेंज रोड ट्रैफिक, कंडीशन और आप इसे कैसे ड्राइव करते हैं इस पर डिपैंड करती है.

Tata Tigor EV का Hyundai Kona Electric से होगा मुकाबला

Tata Tigor EV का मुकाबला Hyundai Kona से होगा. इसमें 39.2 kWh की बेहद दमदार बैटरी दी गई है, जो अन्य कारों के मुकाबले काफी बड़ी है. यह कार करीब 7 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है. एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 450 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करा सकती है. इस इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत करीब 23.79 लाख रुपये है.

Categories Car

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.