Tata Altroz electric car सिंगल चार्ज पर चलेगी 500 KM, Price में मिलेगा सब्सिडी का फायदा

by

Tata Altroz EV Expectations: Tata Altroz EV Expectations: Petrol Price हर रोज बढ़ रही है. पेट्रोल के बढ़ते दाम की वजह से लोग नई कारख खरीदने से भाग रहे हैं. इस बीच उन लोगों के लिए अच्‍छी खबर है जो नई कार खरीदना चाहते हैं और पेट्रोल-डीजल बचाना चाहते हैं. Tata Motors की Altroz EV आने वाली है. खास बात यह है कि Tata Motors Altroz EV सेगमेंट सिंगल चार्ज पर 500KM तक चल सकती है. अच्‍छी बात यह है कि Tata Motors Altroz EV Price पर सरकार सब्सिडी भी दे सकती है.

यह Tata Altroz electric car आने वाले महीनों में लॉन्‍च होगी. बता दें कि टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) की लोकप्रियता के कारण ईवी सेगमेंट में सबसे आगे है. ऐसे में नई Tata Altroz EV से कंपनी को और ज्‍यादा उम्‍मीदें हैं.

मीडिया की खबरों के अनुसार कंपनी कुछ ही महीनों में अपने सबसे सुरक्षित हैचबैक Altroz के भी इलेक्ट्रिक अवतार को मार्केट में लॉन्च करेगी. Tiago EV, Tigor EV और लोकप्रिय Nexon EV के बाद यह देश में भारतीय ब्रांड का चौथा इलेक्ट्रिक वाहन होगा. हालांकि टाटा ने अभी तक अल्ट्रोज़ ईवी पर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन एक रिपोर्ट से ड्राइविंग रेंज का पता जरूर चलता है.

Tata Altroz electric car में मिलेगा बड़ा बैटरी पैक का पावर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Tata Motors Altroz EV के लिए एक नई प्रोडक्शन लाइन लगाने पर काम कर रही है. इस कार के लिए टाटा के Ziptronic इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग किया जाएगा. जो Nexon EV को भी पावर देता है. हालांकि, Nexon EV की तुलना में अपकमिंग Altroz EV में बड़ा बैटरी पैक मिलेगा. जिसके चलते इसकी रेंज नेक्सॉन ईवी की तुलना में 25-40% अधिक होगी.

दिलचस्प बात यह है, कि अल्ट्रोज के बाद कंपनी नेक्सॉन ईवी में भी नए बैटरी पैक को पेश करना शुरू कर देगी. वर्तमान में, Nexon EV में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है. जो अधिकतम 127 बीएचपी पॉवर उत्पन्न करता है. वहीं ARAI सर्टिफिकेशन के अनुसार Nexon EV सिंगल चार्ज में 312 तक चलने में सक्षम है. कुल मिलाकर देखा जाए तो अल्ट्रोज की ड्राइविंग रेंज 450 से 500km के आसपास तय की जाएगी.

Tata Altroz EV Price होगी बहुत कम, मिलेगा सब्सिडी स्‍क्रीम का फायदा

वहीं नई टाटा अल्ट्रोज़ ईवी भारत सरकार के FAME-II स्कीम में मिलने वाली सब्सिडी से भी लैस होगी. माना जा रहा है, कि अल्ट्रोज़ ईवी को करीब 12 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जाएगा. जो सब्सिडी के बाद घटकर बेस वेरिएंट के लिए सिर्फ (Tata Altroz EV Price ) 10 लाख रुपये हो जाएगी. बताते चलें, कि इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत के अलावा कंपनी देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में भी काम कर रही है.

Categories Car

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.