टैफे ने किसानों के लिए फ्री रेंटल ट्रैक्‍टर देने का किया एलान

by

Chennai: टैफे- ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता है. इस ट्रैक्‍टर कंपनी ने कोरोना महामारी में छोटे किसानों को राहत देते हुए रेंट फ्री ट्रैक्‍टर देने का ऐलान किया है. यह ऐलान फिलहाल तमिलनाडु के छोटे किसानों के लिए है. इसके पहले ट्रैक्‍टर कंपनी ने यहां कोविड महामारी में ऑक्‍सीजन सिलिंडर और 15 करोड़ रुपये की सहायता कर चुका है. टैफे ट्रैक्‍टर के द्वारा मुफ्त ट्रैक्‍टर किराया योजना पहले के योजना के अतिरिक्‍त है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस योजना से कोरोना महामारी की दूसरी लहर की त्रासदी में कृषि कार्य करने में किसानों के लिए मददगार साबित होगी.

टैफे ट्रैक्‍टर की ओर से बताया गया है कि मुफ्त ट्रैक्टर किराए पर लेने की योजना से तमिलनाडु के करीब 50 हजार छोटे किसानों को लाभ होगा. इससे राज्‍य के करीब 1,20,000 एकड़ जमीन पर खेती के लिए सहयोग होगा. इस योजना को सफल करने के लिए कंपनी पूरे तमिलनाडु में मई 2021 से जुलाई 2021 तक किराया मुफ्त ट्रैकटर देगा. TAFE अपने 16,500 मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर और 26,800 उपकरणों को 2 एकड़ या उससे कम के छोटे किसानों को “मुफ्त” किराये के आधार पर पेश करेगा.

कंपनी की ओर से बताया गया है कि किसान TAFE के डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके TN सरकार के उझावन ऐप या टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-4200-100 का उपयोग करके ट्रैक्टर या कृषि उपकरण किराए पर ले सकते हैं. यह योजना तमिलनाडु के कृषि विभाग और उनके जिला अधिकारियों के सहयोग से लागू की जाएगी.

TAFE के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक- मल्लिका श्रीनिवासन ने कहा, “तमिलनाडु सरकार के प्रोत्साहन और समर्थन के साथ, TAFE तमिलनाडु के छोटे और सीमांत किसानों को मुफ्त किराये की सेवाएं प्रदान करके खुश है. टैफे अपने मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टरों के साथ-साथ कृषि उपकरणों की पेशकश करेगा ताकि इस महत्वपूर्ण समय और महत्वपूर्ण फसल के मौसम में छोटे और सीमांत किसानों का समर्थन किया जा सके. हम मुख्यमंत्री को किसान कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और कृषि मंत्री को मुफ्त ट्रैक्टर किराए पर लेने की योजना के लिए उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.