CBSE Exams 2021 के लिए Syllabus किया गया 30 % कम, केंद्रीय शिक्षामंत्री ने दी ये जरूरी जानकारी

by

New Delhi: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “वर्ष 2021 CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE Syllabus में 30 फीसदी कम किया गया है. NEET और JEE की परीक्षा हमने समय पर करवाया. हमने किसी का साल खराब नहीं होने दिया. पिछले वर्ष के मुकाबले में इस वर्ष NEET की परीक्षा में 5.14 फीसदी से अधिक बच्चों ने पंजीकरण करवाया.”

सीबीएसई (CBSE) के 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा की तारीख (CBSC Board Exam Date) का इंतजार कर रहे हैं. खबरों की मानें तो इस सप्ताह परीक्षा की तारीख का ऐलान बोर्ड कर सकता है. इसी बीच जैसे ही तारीख का ऐलान होगा बोर्ड एडमिट कार्ड जारी कर देगा.

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

बोर्ड के एक अधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि परीक्षा फरवरी और मार्च में ही ली जाएगी. सीबीएसई परीक्षा तारीख बढाने पर विचार नहीं कर रहा है. हालांकि यह संभव है कि परीक्षा में स्टूडेंट्स को ज्यादा गैप दिया जाए.

आपको बता दें वैसे तो स्कूल एडमिट कार्ड देते हैं लेकिन इस बार स्टूडेंट्स को इसे ऑनलाइन निकालना पडे. यानी उन्हें ऑनलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. यदि ऐसा होता है तो स्कूल को स्टूडेंट्स के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट करना होगा और एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल या ऑथरिटी का डिजिटल साइन होगा.

इस बीच स्टूडेंट्स परीक्षा को कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित या रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षा

इन सबके बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने पिछले दिनों बोर्ड (CBSC Board Exam 2021 ) परीक्षाएं ऑनलाइन लेने से इनकार (not online exam) कर दिया है. दसवीं और 12वीं के छात्रों को पेपर और पेन के माध्यम से परीक्षाएं देनी होगी. इस संबंध में सीबीएसई के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ना होकर लिखित परीक्षाएं होंगी और परीक्षा के संचालन के लिए तारीखों पर विचार-विमर्श अभी चल रहा है.

प्रेक्टिकल परीक्षा

आगे बोर्ड के अधिकारियों ने यह भी कहा कि यदि परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रयोगात्मक कार्यों यानी प्रेक्टिकल के लिए छात्र नहीं पहुंच पाते हैं तो विकल्प तलाशने का काम किया जाएगा. सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तारीखों के संबंध में कोई अंतिम निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है और संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है. जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा.

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.