Take a fresh look at your lifestyle.

सुषमा स्‍वराज ने दुनिया छोड़ी, शोक में डूबा भारत

Support Journalism
0 30

New Delhi: पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी (Bharatiya Janata Party) की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन (Sushma Swaraj Death) हो गया है. उन्हें मंगलवार की शाम हर्ट अटैक की शिकायत के बाद एम्स (AIMS Delhi) में भर्ती कराया गया था, जहां इमरजेंसी में उनका इलाज चल रहा था. लेकिन डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका.

आज बीजेपी कार्यालय में अंतिम दर्शन

उनका अंतिम संस्कर दिल्ली को लोधी रोड श्मशान में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. इससे पहले बीजेपी मुख्यालय (BJP Headquarter) में उनका पार्थिवशरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

यह जानकारी बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दी. उन्होंने बताया कि आज दोपहर 12 बजे उनका पार्थिव शरीर उनके घर पर और उसके बाद बीजेपी मुख्यालय में अंतिम दर्शनों के लिए लाया जाएगा.

सुषमा स्‍वराज के निधन पर पक्ष-विपक्ष ने जताया दुख

सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम मोदी (Narendra Modi) ने दुख जताते हुए कहा है कि उनका निधन एक निजी नुकसान है. देश के लिए किए गए अपने काम के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गहरा दुख जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि एक असाधारण नेता, एक प्रतिभाशाली वक्ता और एक असाधारण सांसद सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. उनकी पार्टी लाइन से हटकर सभी दलों के नेताओं के साथ अच्छी दोस्ती थी. राहुल गांधी ने उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना जताते हुए कहा कि उनकी आत्मा को शांति मिले.

स्वराज के निधन पर कांग्रेस ने शोक जताते हुए कहा कि उनका असामयिक निधन काफी दुखद है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी दुख जताया है. उन्होंने सुषमा स्वराज को हिंदी की शानदार वक्ता बताते हुए कहा कि वह सरकार में रहते हुए आम आदमी की प्रतिनिधि थीं. थरूर ने कहा, “उनके कार्यकाल में विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष रहते हुए उनके साथ संबंधों को लेकर काफी गौरवान्वित महसूस करता हूं.”

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज के निधन की खबर पर एम्स पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने दुख जताते हुए कहा कि इतनी कम उम्र में उनके निधन से हैरान हैं. आजाद ने कहा कि राजनीति अपनी जगह, लेकिन सुषमा स्वराज के निधन से बहन को खो दिया.

सुषमा स्वराज के बारे में बात करते हुए रो पड़े रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी. उनके बारे में बात करते हुए रविशंकर प्रसाद के आंसू निकल पड़े

73वें स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं
प्रेम शाही मुंडा, केंद्रीय अध्‍यक्ष, आदिवासी जन परिषद

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.