कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए 31 जनवरी तक बढ़ाये गए सर्विलांस के दिशानिर्देश

by

New Delhi: कोविड मामलों की निगरानी के पुराने दिशा निर्देशों को सरकार ने 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है लेकिन दुनिया भर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने और ब्रिटेन में इस वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसने कोविड-19 की (स्थिति की) निगरानी के सिलसिले में दिशानिर्देश जारी किए हैं और ये दिशानिर्देश 31 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे. 

मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों और संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन वैश्विक स्तर पर मामले बढ़ने और ब्रिटेन में वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी, रोकथाम और सतर्कता बरकरार रखने की जरूरत है.

Read Also  झारखंड में कोरोना से 1 दिन में रिकॉर्ड 56 मौतें, 3840 नए संक्रमित मरीज मिले

गृह मंत्रालय ने कहा, ‘निरूद्ध क्षेत्रों का सावधानीपूर्वक सीमांकन जारी रखा जाए, इन क्षेत्रों में संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए निर्धारित उपायों का सख्ती से पालन किया जाए. कोविड से जुड़े उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा दिया जाए और उन्हें सख्ती से लागू किया जाए तथा विभिन्न गतिवधियों के संदर्भ में सुझाई गई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पूरी गंभीरता से पालन किया जाए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.