Suresh Raina Retirement: ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की, T20 लीग में अब मिलेगा ये फायदा

Suresh Raina Retirement: भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने क्रिकेट से सन्‍यास लेने का ऐलान किया है. अपने सोशल मीडिया ट्वीटर पर उन्‍होंने इसका ऑफिशियल घोषणा किया है. इससे वह विदेशों में होने वाली टी20 लीग में खेलने के लिए योग्य हो गए हैं. इसकी जानकारी रैना ने खुद सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए दी है.

इससे पहले सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. मगर वह उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते रहे थे. साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी खेल रहे थे. हालांकि, पिछले आईपीएल 2022 सीजन में रैना को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था.

रैना ने ट्वीट कर संन्यास का ऐलान किया

35 साल के सुरेश रैना ने ट्वीट में लिखा, ‘देश और उत्तर प्रदेश राज्य के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए गर्व की बात है. मैं अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान करता हूं. साथ ही मैं बीसीसीआई. यूपी क्रिकेट संघ, आईपीएल टीम सीएसके और राजीव शुक्ला का धन्यवाद करता हूं. मुझे सपोर्ट करने के लिए मेरे फैन्स को भी शुक्रिया.’

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज खेल सकते हैं रैना

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सुरेश रैना अब विदेशी लीग में भी खेलते नजर आ सकते हैं. उन्होंने यूपी क्रिकेट संघ से एनओसी ले ली है. इससे पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी विदेशी लीगों में खेले हैं. साथ ही बताया जा रहा है कि सुरेश रैना इसी साल होने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भी खेलते नजर आ सकते हैं. 

गाजियाबाद में प्रैक्टिस कर रहे हैं रैना

सुरेश रैना पिछले एक हफ्ते से गाजियाबाद के आरपीएल क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस कर रहे हैं. वह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज की तैयारी में जुटे हुए हैं. यह सीरीज इसी साल 10 सितंबर से शुरू होने वाली है. हालांकि रैना को प्रैक्टिस के दौरान कई बार आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में भी देखा गया है.

सुरेश रैना का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. रैना ने 18 टेस्ट मैचों में एक शतक की बदौलत 768 रन बनाए. मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिए 226 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया. इस दौरान रैना ने 5615 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल रहे. वहीं, 78 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में रैना के नाम पर 1605 रन दर्ज हैं. वह 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे.

रैना के लिए क्यों जरूरी था संन्यास लेना

भारत या घरेलू स्तर पर सक्रिय खिलाड़ी विदेशी लीग में भाग नहीं ले सकते हैं और ऐसे में रैना के लिए विश्वभर की टी20 लीग में खेलने के लिए संन्यास लेना जरूरी था. उन्हें अगले साल दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में खेलते हुए देखा जा सकता है. इस लीग की सभी छह टीमों का स्वामित्व आईपीएल के मालिकों के पास है.

रैना ने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच अक्टूबर 2021 में चेन्नई की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अबु धाबी में खेला था.

Categories Cricket

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.